scriptवाहनों में क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने वालों पर शिकंजा | RTO officer to be take action against overloading vehicles | Patrika News
अहमदाबाद

वाहनों में क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने वालों पर शिकंजा

राज्यभर में बनाए 32 स्थानों पर चेकिंग प्वाइन्ट

अहमदाबादJun 08, 2019 / 10:03 pm

Pushpendra Rajput

RTO-Ahmedabad

वाहनों में क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने वालों पर शिकंजा

अहमदाबाद. बनासकांठा के अम्बाजी में त्रिशूलिया घाट के निकट हुए सड़क हादसे के बाद राज्य के परिवहन विभाग हरकत में आया है। यह हादसा पालनपुर स्थित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के क्षेत्र में है। इसके चलते परिवहन विभाग ने आनन-फानन में कार्रवाई करते हुए इस कार्यालय के मोटर वाहन निरीक्षक डी.एस. पटेल को निलंबित भी कर दिया। पटेल पर यह आरोप लगाया गया है कि सड़क सुरक्षा को काफी अहमियत दी जाती है। इसके बावजूद यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए न सिर्फ भारी वाहनों सड़कों पर दौड़ रहे बल्कि अवैध तरीके से यात्रियों को ढो रहे हैं। इसके बावजूद उन्होंने ड्यूटी में लापरवाही बरती और गंभीरता से नहीं लिया।
इसके बाद ही गुजरात परिवहन विभाग के आयुक्त ने सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को आदेश भी जारी कर दिए, जिसमें कहा गया है कि चौबीसों घंटे वाहनों की जांच की जाए। परिवहन विभाग ऐसे वाहन चालकों जो क्षमता से ज्यादा सवारी ढ़ोते हैं उनके खिलाफ अभियान चलाएगा। सड़क सुरक्षा के मद्देनजर राज्य के 32 स्थानों पर चेकिंग प्वाइन्ट बनाए , जहां चौबीसों घंटे वाहनों की जांच होगी।
सुभाषब्रिज स्थित आरटीओ कार्यालय के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एस.पी. मुनिया ने कहा कि वाहनों में क्षमता से ज्यादा सवारियों ढोने वालों के खिलाफ चौबीसों घटे अभियान चलते रहते हैं। साणंद टोल प्लाजा, बगोदरा टोल प्लाजा समेत स्थलों पर चौबीसों घंटे वाहनों की जांच हो रही है। जहां साणंद टोल प्लाजा पर 17 वाहन चालकों पर मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें क्षमता से ज्यादा सवारी और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से दो लाख रुपए की जुर्माना वसूला गया है। वहीं बगोदरा टोल प्लाजा पर 20 वाहन चालकों के खिलाफ मामले दर्ज किए, जिनसे 1.73 लाख रुपए वसूले गए। इसके अलावा चिलोडा टोलप्लाजा भी 24 घंटे वाहनों की की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूलें खुलने के बाद उन वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते पकड़े जाएंगे। इसके लिए अलग-अलग स्कूलों के आसपास जांच अभियान चलाए जाएंगे।

Home / Ahmedabad / वाहनों में क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने वालों पर शिकंजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो