scriptस्कूल वाहनों पर आरटीओ ने कसा शिकंजा | RTO take action against School vehicles | Patrika News
अहमदाबाद

स्कूल वाहनों पर आरटीओ ने कसा शिकंजा

 30 वाहन जब्त, 93 वाहन चालकों को नोटिस

अहमदाबादAug 04, 2018 / 10:21 pm

Pushpendra Rajput

RTO-Ahmedabad

स्कूल वाहनों पर आरटीओ ने कसा शिकंजा

अहमदाबाद. गुजरात हाईकोर्ट के सख्त रुख के बाद पुलिस और महानगरपालिका प्रशासन ट्रैफिक अभियान चला रहा है। शहर की सड़कों को अतिक्रमणमुक्त कर रहा है। आखिरकार उससे सबक लेकर प्रादेशिक परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के अधिकारियों ने शनिवार सुबह विद्यार्थियों को स्कूल ले जाने वाले वाहन चालकों पर शिकंजा कसा। जहां आरटीओ ने 30 वाहनों को जब्त किया है। वहीं 93 वाहन चालकों को नोटिस दिए गए हैं। ये ऐसे वाहन थे जो फिटनेस, और गैस की कीट की जांच में खरे नहीं उतरे। वहीं कई ऐसे वाहन भी थे जिनमें निर्धारित क्षमता से ज्यादा बच्चों को स्कूल ले जाया जा रहा था। ये कार्रवाई अहमदाबाद की बारह स्कूल के निकट की गई।
सुबह से ही आरटीओ अधिकारी और कर्मचारी बारह टीमें बना कर शहर की प्रमुख स्कूलों के नजदीक पहुंच गए। वाहनों के नजदीक पहुंचते ही आरटीओ कर्मचारी उनकी जांच करते। आरटीओ की कार्रवाई देख स्कूल वाहन चालकों में अफरातफरी का माहौल छा गया। आरटीओ की इस ट्रैफिक ड्राइव में स्कूल वैनों के फिटनेस सर्टीफिकेट और गैस कीटों की जांच की गई। वहीं वैन में बिठाए गए विद्यार्थियों को गिना गया। जिन वाहनों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बिठाया गया था उनके खिलाफ कार्रवाई कई गई। शहर के आंबावाडी, नवरंगपुरा, नारणपुरा, पालडी समेत इलाकों में प्रमुख तौर पर सीएन विद्यालय, माउन्ट कार्मेल समेत 12 स्कूलों के यहां कार्रवाई की। ट्रैफिक ड्राइव में 12 टीम में तीन आरटीओ अधिकारी समेत 39 कर्मचारी शामिल थे।
अहमदाबाद के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) एस.पी. मुनिया के मुताबिक शनिवार सुबह स्कूल वाहनों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया था। इस कार्रवाई के दौरान 14 ऑटोरिक्शा, 75 स्कूल वैन, एक बस समेत वाहन चालकों के खिलाफ मामले दायर किए गए। वहीं तीन ऑटोरिक्शा, 26 वैन और एक बस समेत 30 वाहनों को जब्त किया गया।
अब 31 अगस्त तक लगाई जाए सकेंगी नंबर प्लेट

अहमदाबाद. राज्य परिवहन विभाग ने पुराने वाहन में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने में राहत दी है। जहां यह नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया है। केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों के प्रावधान के अनुरूप वाहनों पर हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगाना अनिवार्य है। राज्य में 16 नवम्बर से आरटीओ या एआरटीओ में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने की शुरुआत हुई है। यदि पुराने वाहनों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगवाने की बात की जाए तो पहले उसकी अंतिम अवधि 31 जुलाई थी, लेकिन यह नंबर प्लेट लगाने के लिए वाहन चालकों का रुझान देखते हुए अब अवधि बढ़ाकर 31 अगस्त की गई है। परिवहन मंत्री आर.सी. फळदू ने लोगों का रुझान देखते हुए यह निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो