साबरमती रिवरफ्रंट पर सी प्लेन के लिए बना वाटर एरोड्रम

बैगेज स्केनर मशीन व मेटल डिटेक्टर लगाए

By: Pushpendra Rajput

Published: 22 Oct 2020, 08:36 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट (sabarmati riverfront) से केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (statue of unity) तक 31 अक्टूबर से उड़ान भरने वाले सी-प्लैन (Sea plane) को लेकर तैयारियां जोरशोर से हैं। साबरमती रिवरफ्रंट पर आंबेम्डकर ब्रिज के निकट वॉटर एरोड्रम (water aerodrum) बन गया तो यात्रियों डोर मेटल डिटेक्टर (metal detector) और बैगेज स्कैनर (baggage scanner) मशीन लगाई जा चुकी है। मौजूदा समय में रंगाई और ब्लॉक लगाने का कार्य चल रहा है। वहीं साबरमती नदी से मशीन के जरिए कूड़ा और प्लास्टिक (Plastic) निकाला जा रहा है।

25 को पहुंचेगा विमान

एक अधिकारी ने बताया वॉटर एरो ड्रम पर यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम कर लिए गए हैं। बैगेज स्कैनर मशीन और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर भी लगाया जा चुका है। संभवत: 25 अक्टूबर को सी-प्लैन साबरमती रिवरफं्रट पहुंच जाएगा। बाद में 31 अक्टूबर तक ट्रायल शुरू होगा।

यह एरोड्रम दो मंजिला बनाया गया है, जो स्टील से फेब्रिकेट किया गया है, जिसमें ग्राउण्ड फ्लोर पर टिकट खिड़की बनाई गई है तो मेडिकल रूम भी बनाया गया है ताकि इमरजेंसी में उपचार दिया जा सके। वहीं एरो ड्रम की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

हर दिन स्पाइस जेट एयरलाइंस के चार सी-प्लेन उड़ान भरेंगे। हालांकि फिलहाल एक ही विमान होगा। यह विमान 19 सीटों वाला होगा, जिसमें प्रत्येक यात्री किराया करीब 4800 रुपए होगा। पहली उड़ान 31 अक्टूबर को है। इसके अलावा पर्यटन विभाग ने सोमनाथ, बेटद्वारका, सापूतारा, गांधीनगर, राजकोट में आजीडैम और मांडवी में भी सी प्लेन उड़ानें की योजना बनाई है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned