scriptकोरोना की तीसरी लहर में वडोदरा में संक्रमित 27 महिलाओं का सुरक्षित प्रसव | Safe delivery of 27 infected women in Vadodara in the third wave | Patrika News
अहमदाबाद

कोरोना की तीसरी लहर में वडोदरा में संक्रमित 27 महिलाओं का सुरक्षित प्रसव

कुल 56 का उपचार
अलग से सुरक्षित दूरी पर प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर व वार्डों की व्यवस्था

अहमदाबादJan 22, 2022 / 10:39 pm

Rajesh Bhatnagar

कोरोना की तीसरी लहर में वडोदरा में संक्रमित 27 महिलाओं का सुरक्षित प्रसव

वडोदरा शहर में मध्य गुजरात के सबसे बड़ सयाजी अस्पताल के प्रसूति व स्त्री रोग विभाग में स्वस्थ प्रसूताएं और कोरोना नेगटिव व स्थ्स्थ नवजात बच्चे।

जफर सैयद

वडोदरा. कोरोना की तीसरी लहर में एक ओर संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, दूसरी ओर शहर के सयाजी अस्पताल व जीएमईआरएस गोत्री अस्पताल में कोरोना संक्रमित 27 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव करवाने के साथ ही कुल 56 महिलाओं का उपचार किया गया है।
शहर में मध्य गुजरात के सबसे बड़ सयाजी अस्पताल के प्रसूति व स्त्री रोग विभाग में तीसरी लहर के दौरान शहर व जिले के अलावा समीप के पंचमहाल, दाहोद, भरूच, महीसागर, आणंद जिलों की कोरोना संक्रमित कुल 40 गर्भवती महिलाओं का उपचार किया गया।
इनमें से 13 का सिजेरियन व 12 का सामान्य प्रसव करवाया गया। यह सभी प्रसूताएं स्वस्थ हैं और सभी नवजात बच्चे कोरोना नेगटिव व स्थ्स्थ हैं। नवजात शिशुओं की देखभाल में शिशु रोग विभाग का सहयोग मिल रहा है। विभागाध्यक्ष डॉ. आशीष गोखले के अनुसार शेष 15 गर्भवती महिलाओं का प्रसव समय शेष होने के कारण कोरोना संक्रमण संबंधी प्रसव पूर्व का उपचार करने के साथ होम क्वारंटीन में रखकर मार्गदर्शन व दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
इसी प्रकार गोत्री अस्पताल के प्रसूति व स्त्री रोग विभाग हालोल, भरूच, आंकलाव, मोटा फोफलिया, पादरा व कलाली की कोरोना संक्रमित 16 गर्भवती महिलाओं को लाया गया। इनमें से एक का सिजेरियन व एक का सामान्य प्रसव करवाया गया। विभाग के अध्यक्ष डॉ. आशीष शाह के अनुसार शेष 14 गर्भवती महिलाओं को प्रसूति पूर्व का उपचार व मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इस प्रकार कोरोना की तीसरी लहर में दोनों अस्पतालों में संक्रमित 27 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव करवाया गया है।
सामान्य गर्भवती महिलाओं का पूर्ववत उपचार अलग वार्ड में

डॉ. गोखले व डॉ. शाह के अनुसार दोनों अस्पतालों में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से सुरक्षित दूरी पर प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर व वार्डों की व्यवस्था की गई है। पहले से स्थित वार्डों में सामान्य गर्भवती महिलाओं का पूर्व की भांति उपचार किया जा रहा है। ओपीडी में भी जांच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंस रखने समेत आवश्यक सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
पहली दो लहरों से लिया सबक

बड़ौदा मेडिकल कॉलेज की अधिष्ठाता डॉ. तनुजा जावड़ेकर, सयाजी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रंजनकृष्ण अय्यर के निर्देशन में कोरोना की पहली दो लहरों से तीसरी लहर से पहले ही सबक लिया है। निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित महिलाओं के प्रसव की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने अथवा काफी महंगी होने के चलते उस समय आवश्यकता व उसके अनुरूप कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए व्यवस्थाएं की गई। बेहतर परिणामों को ध्यान में रखकर तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर ऐसी महिलाओं के लिए उपचार व सुरक्षित प्रसव के लिए अलग वार्ड समेत अलग व्यवस्थाएं की गई, उनके परिणामस्वरूप 27 सुरक्षित प्रसव हुए हैं।

Home / Ahmedabad / कोरोना की तीसरी लहर में वडोदरा में संक्रमित 27 महिलाओं का सुरक्षित प्रसव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो