scriptVideo News: जहां पहली बार मिले थे Sardar और Bapu, वहां Gandhi से जुड़े ग्रंथ का विमोचन | Sardar Patel, Bapu, Gandhi, Mahatma ni Parikrama, Rizwan Kadri, Granth | Patrika News
अहमदाबाद

Video News: जहां पहली बार मिले थे Sardar और Bapu, वहां Gandhi से जुड़े ग्रंथ का विमोचन

-Sardar Patel, Bapu, Gandhi, Mahatma ni Parikrama, Rizwan Kadri, Granth

अहमदाबादOct 15, 2019 / 11:51 pm

Uday Kumar Patel

जहां पहली बार मिले थे Sardar और Bapu, वहां Gandhi से जुड़े ग्रंथ का विमोचन

जहां पहली बार मिले थे Sardar और Bapu, वहां Gandhi से जुड़े ग्रंथ का विमोचन

अहमदाबाद. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े एक गुजराती ग्रंथ ‘महात्मा नी परिक्रमाÓ का विमोचन गत दिनों किया गया। इतिहासकार रिजवान कादरी की ओर से लिखित ‘महात्मा नी परिक्रमा Ó ग्रंथ का लोकार्पण एक अनूठे स्थल पर किया गया।
यह अनूठा स्थल अहमदाबाद का वह स्थल रहा जहां पर देश के लौह पुरुष सरदार पटेल और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पहली बार मिले थे। शहर के भद्र कोर्ट स्थित गुजरात क्लब परिसर में इस पुस्तक का विमोचन किया गया। यह दोनों महान सपूत 3 फरवरी 1915 को गुजरात क्लब में मिले थे। इसी क्लब में इतिहासकार कादरी की ओर से लिखित ‘महात्मा नी परिक्रमा’ ग्रंथ का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त संजय प्रसाद, मणिनगर स्वामीनारायण गादी संस्थान के पुरुषोत्तम प्रियदास स्वामी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे। इस ग्रंथ में कादरी ने वर्ष 1915 में गांधी के अफ्रीका से लौटने के बाद हिन्दुस्तान के दौरे का उल्लेख किया है। इसमें कहा गया कि गांधी का हिंद प्रत्यागमन युग परिवर्तक घटना थी। इस ग्रंथ में गांधीजी के पैदल, ट्रेन, जहाज व मोटर वाहन से यात्रा के बारे में जानकारी दी गई है।

Home / Ahmedabad / Video News: जहां पहली बार मिले थे Sardar और Bapu, वहां Gandhi से जुड़े ग्रंथ का विमोचन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो