scriptवेस्ट से बनाई सरदार पटेल की सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा | Sardar Patel's five and a half feet tall statue made from Waste | Patrika News
अहमदाबाद

वेस्ट से बनाई सरदार पटेल की सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा

जयंती की पूर्व संध्या पर

अहमदाबादOct 31, 2020 / 12:15 am

Rajesh Bhatnagar

वेस्ट से बनाई सरदार पटेल की सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा

वेस्ट से बनाई सरदार पटेल की सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा

बुरहान पठाण

आणंद. देश के पूर्व गृह मंत्री दिवंगत सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती की पूर्व संध्या पर जिले के बाकरोल निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक ने पत्नी के साथ मिलकर शुक्रवार को वेस्ट थर्मोकोल से सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा बनाकर अनोखी श्रद्धांजलि दी।
बाकरोल निवासी रामभाई कालीदास पटेल (81 वर्ष) में युवाओं से भी अधिक स्फूर्ति है। चारुतर विद्या मंडल की ओर से संचालित गो.जो. शारदा मंदिर में चित्रकला शिक्षक के पद पर वर्ष 1961 से 1998 तक कार्यरत रहे रामभाई भले ही शिक्षक के तौर पर सेवानिवृत्त हुए, लेकिन अब भी वे प्रवृत्तिमय रहकर सृजनात्मक कार्यकर अनेक नई वस्तुएं बना रहे हैं।
वेस्ट से बेस्ट का सृजन करने वाले रामभाई के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक साधनों की पैकिंग में उपयोग किया जाने वाला थर्मोकोल लोग सडक़ पर फेंकते हैं। ऐसा वेस्ट थर्मोकोल रास्ते से उठाकर वे अपने घर लाते हैं। वेस्ट से बेस्ट बनाने की प्रेरणा जागृत होने पर पहले उन्होंने देवी-देवताओं की मृूर्तियां बनाई और अब करीब सवा महीने में सरदार पटेल की प्रतिमा तैयार की है।
प्रतिदिन 4-6 घंटे काम कर वेेस्ट थर्मोकोल के अलावा फेवीकोल व अन्य सामग्री का उपयोग कर बहुत ही कम खर्च में उन्होंने सरदार पटेल की सवा पांच फीट लंबी प्रतिमा तैयार की है। इस कार्य में पत्नी उर्मिलाबेन पटेल ने भी सहयोग किया।
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में रखने व मोदी की प्रतिमा बनाने की इच्छा

रामभाई ने वेस्ट से बनाई सरदार पटेल की प्रतिमा को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में रखने के लिए आणंद के सांसद मितेश पटेल के समक्ष इच्छा जताई है। सांसद ने उचित स्थान पर यह प्रतिमा स्थापित करवाने का आश्वासन दिया है। सरदार पटेल की प्रतिमा देखकर सांसद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिमा बनाने की सलाह दी। इस सलाह को स्वीकार करते हुए रामभाई ने आगामी दिनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी वेस्ट से बेस्ट प्रतिमा बनाने की इच्छा जताई है।

Home / Ahmedabad / वेस्ट से बनाई सरदार पटेल की सवा पांच फीट ऊंची प्रतिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो