scriptसाबरमती रिवरफ्रंट से उड़ेगा सी प्लेन! | Sea plane to be fly from sabarmati riverfront | Patrika News
अहमदाबाद

साबरमती रिवरफ्रंट से उड़ेगा सी प्लेन!

नए हवाई अड्डों का होगा विकास

अहमदाबादFeb 25, 2018 / 11:06 pm

Pushpendra Rajput

Sea plane
अहमदाबाद. साबरमती रिवरफ्रंट से अब सी-प्लेन उड़ान की कवायद की जा रही है। साबरमती रिवरफ्रंट के अलावा राज्य के बारह ठिकानों से सी-प्लेन उड़ाए जाएंगे। राज्य सरकार के नागरिक उड्डयन प्रभाग ने उड़ान योजना, सी-प्लेन सेवा और नए हवाई अड्डों को विकसित करने को 30 करोड़ का प्रावधान किया है।
गुजरात में सी-प्लेन का नाम शायद कई लोगों ने पहली बार गुजरात विधानसभा चुनाव में सुना होगा। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती नदी से सी-प्लेन में मां अम्बाजी मंदिर जाने के लिए सफर किया था, लेकिन अब राज्य सरकार सी-प्लेन पर्यटन क्षेत्र में उपयोग करेगा। इसके लिए राज्य के संभवित बारह स्थल चुने हैं जहां से सी-प्लेन उड़ाया जाएगा। ये स्थल होंगे साबरमती रिवरफ्रंट, सरदार सरोवर बांध, सोमनाथ, बेट द्वारका, गांधीनगर, आजी डेम-राजकोट, मांडवी और धरोई डेम समेत बारह स्थल होंगे। जहां एयरक्राफ्ट को उड़ान में रन-वे और एयरपोट समेत कई इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है, लेकिन सी-प्लेन के लिए महज जेटी आवश्यकता होती है। जहां से यात्री सी-प्लेन में उतर सके या उसमें चढ़ सके। एक तौर से देखा जाए एयर क्राफ्ट की तुलना में सी-प्लेन किफायती हो सकती है। यह सेवा शुरू करने के लिए निजी कम्पनियों का संपर्क किया जा चुका है। उधर, राज्य सरकार के वित्तमंत्री ने हाल ही में बजट में 30 करोड़ का प्रावधान किया है। इसके जरिए सी-प्लेन और अंतरराज्यीय हवाई सेवा को बढ़ावा देने को नए हवाई अड्डों को विकसित किया जाएगा।
राज्य सरकार ने आमआदमी को हवाई सफर कराने केन्द्र की उड़ान योजना के तहत अंतरराज्यीय हवाई सेवा शुरू की है, जिसमें अहमदाबाद से मुन्द्रा और जामनगर के बीच हवाई सेवा शुरू की जा चुकी है। इसके अलावा भावनगर, महेसाणा समेत अन्य शहरों को भी हवाई सेवा से जोडऩे के लिए कवायद की जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग ने निजी एयरलाइंस कंपनियों से करार भी किया है। इसके चलते अब राज्य सरकार छोटे हवाई अड्डों को भी विकसित कर रही है।

Home / Ahmedabad / साबरमती रिवरफ्रंट से उड़ेगा सी प्लेन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो