scriptरेल बस की रोकी रफ्तार | Slowly speed of railbus | Patrika News
अहमदाबाद

रेल बस की रोकी रफ्तार

वीजापुर-आदरज मोटी तक डेढ़ वर्ष से नहीं दौड़ी रेल बस

अहमदाबादDec 28, 2017 / 06:33 pm

Pushpendra Rajput

indian railways
अहमदाबाद. जहां एक ओर प्रशासन रेल सुविधाएं बढ़ाने की डींगे मारता है तो दूसरी ओर जो रेल बस दौड़ रही थी उनकी भी रफ्तार रेल प्रशासन ने रोक दी है। जहां आंबलियासण से वीजापुर एक माह से रेल बस बंद कर दी गई है तो वीजापुर-आदरज मोटी के बीच डेढ़ से रेल बस नहीं चलाई रही। जहां प्रशासन रेल बस मैन्टेनेन्स के कारण बंद करने की बात कह रहा है वहीं ग्रामीण यह आरोप लगा रहे हैं रेल प्रशासन ने यह रेल बस सेवा को बंद करना चाहता है।
सूत्रों के अनुसार अहमदाबाद मंडल के मीटर गेज को ब्रॉडगेज में परिवर्तित किया जाना है। इसके चलते अधिकतर रेलमार्ग पर काम शुरू होने की तारीख का निर्धारण हुए बगैर ही मीटर गेज की सभी ट्रेनों को एक साथ बन्द कर दिया गया। इसी तरीके से रेल बस, जो वीजापुर से आम्बलीयसन सेक्शन में चलती थी, जिसमे लांघणज, चराड़ू, गोझारिया, वसई डाभला, कुकरवाड़ा, गेरिता कोलवाड़ा, गवाड़ा मलोशन स्टेशन आते थे जो इन गांवों की कनेक्टिविटी का जरिया थे। रेल बस में एक ही कोच लगता है, जिसकी क्षमता साठ से पैंसठ यात्रियों की है, लेकिन इन मार्गों पर पर्याप्त यातायात सुविधा नहीं होने से उसमें क्षमता से ज्यादा यात्री सफर करते थे। इसी तरीके से वीजापुर से आदरज मोटी सेक्शन, जिसमे पिलवाइ रोड, लोदरा, मकाखाड़, लिम्बोदरा, उनावा वासन, रांधेजा, सोनीपुर, रूपाल स्टेशन आते है, उसे भी बन्द कर दिया गया है।
जहां आम्बलियासन से विजापुर अनुभाग के बीच इस वर्ष 21 अक्टूबर से रेल बस नहीं चली। वहीं वीजापुर से आदरज मोटी अनुभाग में 18 माह से रेल बस की रफ्तार ठप कर दी गई। इन ट्रेनों के बन्द होने से आसपास के गांव-कस्बे के लोग और रेलकर्मी काफी प्रभावित हुए हैं। उन्हेंं स्कूल, कॉलेज, ड्यूटी, मेडिकल सुविधा और सामाजिक कार्यो में भी परेशानिया आ रही है।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने कहा कि रेल बस को मैन्टेनेन्स के चलते बंद किया गया। रेल बस के पार्ट्स उपलब्ध नहीं हो पाए है। पार्ट्स मिलने के बाद फिर से रेल बस को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Home / Ahmedabad / रेल बस की रोकी रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो