scriptस्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी कृषि व पार्सल ट्रेन | Statue of Unity, Agricultural and parcel train, | Patrika News
अहमदाबाद

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी कृषि व पार्सल ट्रेन

पचास हजार किसानों को मिलेगा लाभ

अहमदाबादNov 24, 2020 / 06:33 pm

Gyan Prakash Sharma

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी कृषि व पार्सल ट्रेन

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी कृषि व पार्सल ट्रेन

भरुच/नर्मदा. वडोदरा से केवडिया तक बिछी ब्राडगेज रेलवे लाइन का निरीक्षण दिसंबर के पहले सप्ताह में रेलवे की ओर से किया जाएगा। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक कृषि व पार्सल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है।

पार्सल ट्रेन के जरिए इलाके के आर्थिक विकास को गति देने का लक्ष्य बनाया गया है। रेलवे की ओर से दो हजार टन की कैपेसिटी वाला गुड्स शेड बनाया जाएगा। इसका सीधा लाभ पचास हजार से ज्यादा किसानों को मिलेगा। ट्रेन व कृषि ट्रेन के लिए डभोई को हब बनाया जाएगा। पहले चरण में डभोई में पार्सल रूम बनाए जाने का काम किया जा रहा है। इसके बाद दो हजार टन की क्षमता वाला गुड्स शेड भी बनाया जाएगा। नर्मदा जिले के किनारे के करीब पचास हजार केला उत्पादक किसानों को कृषि ट्रेन का लाभ मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। फरवरी में शुरू होने वाली केले के सीजन में रेलवे की ओर से ट्रांसपोर्ट के साथ केला बटोरकर डभोई से कृषि ट्रेन के जरिए कश्मीर तक भेजने की योजना बनाई जा रही है। आगामी समय में डभोई तक पार्सल ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।
तीन स्टेशनों का होगा विकास

रेलवे की ओर से नर्मदा जिले के तिलकवाड़ा रेलवे स्टेशन के साथ गरूडेश्वर व मोरठा रेलवे स्टेशन का विकास किया जाएगा। वडोदरा के प्रतापनगर से डभोई, वडज, चांणोद, मोरठा, तिलकवाडा, गरूडेश्वर व स्टेच्यू ऑफ यूनिटी स्टेशनों पर मेमू ट्रेन स्टॉपेज दिया जाएगा।
ओमान तक जाता है नर्मदा जिले का केला

नर्मदा जिले का केला ओमान तक निर्यात किया जाता है। जिले में पचास हजार किसान ७० करोड़ रुपए के केला का उत्पादन करते हैं। कृषि रेल चालू होने से केला खराब होने से बचेगा व किसानों का परिवहन खर्च भी कम आएगा, जिसे किसानों की आय में भी वृद्घि होगी।

Home / Ahmedabad / स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी कृषि व पार्सल ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो