scriptStatue of unity तक ट्रेन से पहुंचेंगे tourist | Statue of unity, broad guage line, vadodara, Train, tourist | Patrika News
अहमदाबाद

Statue of unity तक ट्रेन से पहुंचेंगे tourist

Statue of unity, broad guage line, vadodara, Train, tourist, ahmedabad news, railway officers, newly constructed railway line

अहमदाबादNov 14, 2019 / 10:15 pm

Pushpendra Rajput

Statue of unity तक ट्रेन से पहुंचेंगे tourist

Statue of unity तक ट्रेन से पहुंचेंगे tourist

वडोदरा. अब स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (statue of unity) तक सैलानियों (Tourist) को पहुंचने का रास्ता आसान हो जाएगा। इसके लिए रेल प्रशासन (Railway administation) डभोई-चांदोद-केवडिया तक ब्रॉडगेज लाइन (broad guage line) बिछा रहा है। वडोदरा दौरे पर आए रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाडी (state railway minister) यह लाइन बिछाने के लिए रेलवे अधिकारियों को दिसम्बर (December) तक की मोहल्लत दी है।
इस मौके पर उन्होंने डभोई-चांदोद-केवडिया के बीच नवनिर्मित ब्रॉडगेज लाइन (newly constructed broad guage line) का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ डभोई के विधायक शैलेष मेहता, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता व अन्य अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने आमान परिवर्तन कार्य को लेकर रेल अधिकारियों के साथ चर्चा की। साथ ही डभोई से केवडिया (स्टेच्यू ऑफ यूनिटी) तक कार्य दिसम्बर तक पूर्ण करने का आदेश दिया। उन्होंने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का भी दौरा किया। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान, नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे (नायर) का भी जायजा लिया।
रेल विद्यालय की ये हैं विशेषता
भारत के प्रथम डीम्ड श्रेणी के रेल विश्वविद्यालय (Railway university) है। यह संस्थान परिवहन संबंधित शिक्षा, मल्टी डिस्प्लेनरी रिसर्च और प्रशिक्षण प्रदान करने और रेलवे और परिवहन क्षेत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ मानव संसाधन को विकसित करने का कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime minister narendra modi) ने पहले रेल और परिवहन विश्वविद्यालय की स्थापना का विचार संकल्पित किया था, जिसे साकार करने का कार्य रेलमंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में किया गया। जब भारत के 20 राज्यों के 103 छात्रों के पहले बैच के लिए एनआरटीआई ने दो आवासीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ किया। छात्रों को आईआईटी मद्रास (IIT-madras), आईआईटी मुंबई (IIT-mumbai), एक्सएलआरआई जमशेदपुर, कैलगरी विश्वविद्यालय, कनाडा और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, यूएसए जैसे प्रमुख संस्थानों में शिक्षित और शिक्षण अनुभव वाली उत्कृष्ट फैकल्टी द्वारा पढ़ाया जा रहा है। एनआरटीआई दुनियाभर के शीर्ष विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ वैश्विक और राष्ट्रीय साझेदारी विकसित करने का कार्य कर रहा है। इससे नवीनतम शिक्षण और कार्यक्रम डिजाइन विकसित करने और परिवहन से संबंधित प्रचलित ज्ञान, इनोवेशनों और रिसर्च डेवलपमेंट में सहायता मिलेगी ।
एनआरटीआई ने परिवहन प्रणालियों के अनुसंधान के लिए एक इंटर डिस्प्लेनरी दृष्टिकोण अपनाया है और इसके तहत विभिन्न प्रबुद्ध पृष्ठभूमियों से शिक्षाविदों वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक मंच पर लाकर, उनसे अपनी शैक्षणिक और औद्योगिक साझेदारी में लाभ उठाने की योजना बना रहा है। अब, इस कैंपस में कुल 44 करोड़ की लागत से 250 कमरे, मेस और मनोरंजन हॉल वाले बहुमंजिला छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है। इसमें ऑडिटोरियम, स्पोर्ट्स एक्टिविटी सेंटर और 50 सूट वाले प्रीमियम हॉस्टल जैसी सुविधाएं भी होंगी।

Home / Ahmedabad / Statue of unity तक ट्रेन से पहुंचेंगे tourist

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो