scriptजगह के अभाव में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद बंद | Stop the purchase of peanuts at the support price due to lack of space | Patrika News
अहमदाबाद

जगह के अभाव में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद बंद

हापा मार्केट यार्ड में खरीदी बंद होने से किसानों में रोष

अहमदाबादJan 18, 2018 / 11:12 pm

Gyan Prakash Sharma

farmer issue
जामनगर. प्रदेशभर में किसानों की मूंगफली समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है, लेकिन कुछ स्थलों पर जगह के अभाव में समर्थन मूल्य पर खरीदी बंद होने से किसानों में आक्रोश व्याप्त है। शहर के निकट हापा मार्केट यार्ड में भी जगह के अभाव में गुरुवार को समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीदना बंद होने से किसानों में रोष फैल गया। ऐसे में जो किसान मूंगफली बेचने के लिए पहुंचे, उन्हें वाहन किराया भी घर से भरना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार हापा मार्केटिंग यार्ड में मूंगफली की १२ हजार बोरियां एकत्रित हो गई हैं, जिसके कारण फिलहाल यार्ड में रखने की जगह नहीं है। ऐसे में गुरुवार को समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीदना बंद कर दिया, जिसके कारण नई मूंगफली की खरीदी नहीं हो सकी।

किसानों ने जेब से दिया वाहन किराया :
यार्ड के आसपास के गांवों के किसान बुधवार रात से ही वाहनों में मूंगफली भरकर यार्ड में पहुंच गए, लेकिन यार्ड में खरीदी बंद होने से किसानों को वापस घर लौटना पड़ा। ऐेसे में वाहन का किराया फालतू में जेब से भरना पड़ा है। फिलहाल यार्ड में मूंगफली की १२ हजार बोरियों की खरीदी हो चुकी है। बुधवार को २००० बोरियों की खरीदी की गई थी। यार्ड के सूत्रों के अनुसार समर्थन मूल्य पर मूंगफली करने के लिए यार्ड तैयार हैं, लेकिन जगह के अभाव में खरीदी बंद की गई है। यार्ड में भरी मूंगफली को दूसरे स्थल पर पहुंचाने के लिए यार्ड प्रशासन जगह की तलाश में है।

आज से सभी स्थलों पर खरीदी बंद :
सूत्रों के अनुसार एजेंसी ने सरकार के साथ ८ लाख मेट्रिक टन मूंगफली खरीदने का करार किया था, जिसके अनुसार मूंगफली की खरीदी हो चुकी है। अब एजेंसी ने शुक्रवार से समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी बंद करने का निर्णय किया है, लेकिन हापा में एक दिन पहले ही बंद होने के कारण किसानों में रोष है। करार के अनुसार समयसीमा बढ़ाई जाए तो आगामी दिनों में पुन: मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो सकती है।

Home / Ahmedabad / जगह के अभाव में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो