scriptगुजरात के युवा विद्यार्थियों को सात कॉलेजों में सीखने को मिलेगी 3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी | Students will learn 3D Technology in Seven College in Gujarat | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात के युवा विद्यार्थियों को सात कॉलेजों में सीखने को मिलेगी 3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में शिक्षा विभाग ने कैलिफोर्निया की यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ 3 डी टेक्नोलॉजी के साथ किया करार

अहमदाबादJul 13, 2019 / 09:14 pm

nagendra singh rathore

CM

गुजरात के युवा विद्यार्थियों को सात कॉलेजों में सीखने को मिलेगी 3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में शुक्रवार को गांधीनगर में राज्य सरकार के शिक्षा विभाग और यूएसए के कैलिफोर्निया की यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ 3-डी टेक्नोलॉजी के बीच समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
गुजरात के युवा विद्यार्थी वैश्विक स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में बेहद उपयोगी 3-डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी से अवगत हों तथा अपने स्कूल और कॉलेज की प्रयोगशाला में ही उसका उपयोग कर सकें इस मकसद से राज्य सरकार ने यह एमओयू किया है।
शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट स्टार्टअप और इनोवेशन पॉलिसी के तहत राज्य में 7 स्थानों पर इस 3-डी टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराने की पहल की है। जिसमें विश्वकर्मा गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज चांदखेड़ा अहमदाबाद, गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज गांधीनगर, भरुच, राजकोट, आई-हब, एमएस पॉलिटेक्नीक वडोदरा तथा कलोल की सरकारी टेक्नीकल हाईस्कूल शामिल है। अन्य टेक्निकल संस्थाओं में भी यह तकनीक विद्यार्थियों को उनके विचारों को प्रोडक्ट में रूपांतरित करने में मददगार साबित होगी।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, शिक्षा राज्य मंत्री विभावरीबेन दवे, शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव अंजू वर्मा की उपस्थिति में गुजरात नॉलेज सोसायटी के अतिरिक्त सीईओ एन.एन.भूपताणी एवं यूएस आई 3-डी टेक्नोलॉजी की ओर से सीईओ दिलीप मैनेजिस ने हस्ताक्षर किए। गुजरात में 3-डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) की स्थापना से विद्यार्थियों को शिक्षा और तालीम प्राप्त होगी।

Home / Ahmedabad / गुजरात के युवा विद्यार्थियों को सात कॉलेजों में सीखने को मिलेगी 3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो