scriptरीढ़ की हड्डी स्कॉलियोसिस बीमारी का सफल ऑपरेशन | Successful operation of scoliosis disease in civil hospital, Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

रीढ़ की हड्डी स्कॉलियोसिस बीमारी का सफल ऑपरेशन

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में… -आठ से दस लाख में होने वाली सर्जरी की गई निशुल्क

अहमदाबादFeb 26, 2021 / 09:10 pm

Omprakash Sharma

रीढ़ की हड्डी स्कॉलियोसिस बीमारी का सफल ऑपरेशन

रीढ़ की हड्डी स्कॉलियोसिस बीमारी का सफल ऑपरेशन

अमहदाबाद. एशिया के सबसे बड़े अस्पताल के रूप में प्रसिद्ध अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में पिछले दिनों एक ऐसे युवक को गंभीर समस्या से मुक्ति दिलाई गई जो स्कॉलियोसिस नामक बीमारी से पीडि़त था। लगभग आठ से दस लाख के अनुमानित खर्च में होने वाले इस तरह का ऑपरेशन यहां निशुल्क किया गया है।
जूनागढ़ जिले के भेंसाण निवासी 18 वर्षीय अभय रादडिया का सिविल अस्पताल के चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर बीमारी से मुक्ति दिलाई है। दरअसल यह युवक झुकी हुई कमर की समस्या से पीडि़त था। इसे चिकित्सकीय भाषा में स्कॉलियोसिस कहा जाता है। देश में इस तरह की बीमारी से पीडि़त लोगों की संख्या महज 0.4 फीसदी है। सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं ऑर्थोपेडिक विभागाध्यक्ष डॉ. जयप्रकाश मोदी व उनकी टीम ने यह ऑपरेशन किया। डॉ. मोदी ने बताया कि यह बीमारी काफी दुर्लभ और गंभीर है। इसके बावजूद अस्पताल में इसका निशुल्क उपचार किया गया है। आमतौर पर इस तरह के ऑपरेशन में आठ से दस लाख रुपए का खर्च आता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के ऑपरेशन करने में कमर के नीचे के हिस्से में गंभीर खामी आने की आशंका रहती है लेकिन अस्पताल में न्यूरो मोनिटरिंग के माध्यम से यह सफल ऑपरेशन किया गया।
तीन वर्ष करना पड़ा इन्तजार

अभय रादडिया की खेलकूद में काफी रुची है। लेकिन उसकी आयु 15 वर्ष की थी तब उसे आभास हुआ कि कमर का भाग लगातार झुक रहा है। ऐसे में स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया था। जहां जांच आदि की गई थी लेकिन सचोट उपचार के संबंध में निराशा हाथ लगी। तीन वर्ष पूर्व उसे अहमदाबाद के सिविल अस्पताल लाया गया। उस दौरान तकनीकी रूप से आयु आडे आने से ऑपरेशनके टाला गया। अब उसकी आयु 18 वर्ष होने पर यह ऑपरेशन किया गया। इसके बाद उसकी हालत में सुधार हुआ है। फिलहाल वह स्वस्थ है।

Home / Ahmedabad / रीढ़ की हड्डी स्कॉलियोसिस बीमारी का सफल ऑपरेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो