scriptGujarat GST News : यहां के होटलों-रिसोर्ट में हो रही थी कर चोरी, छापेमारी में करोड़ों की गड़बड़ी उजागर | Tax evasion was happening in the hotels-resorts | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat GST News : यहां के होटलों-रिसोर्ट में हो रही थी कर चोरी, छापेमारी में करोड़ों की गड़बड़ी उजागर

राज्य जीएसटी विभाग की टीम की कार्रवाई
डेटा विश्लेषण और मार्केट इन्टेलिजेंस का उपयोग
सासण गिर में जीएसटी विभाग की कार्रवाई
17 होटल और रिसोर्ट में करोड़ों रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी

अहमदाबादJun 08, 2022 / 09:37 am

Binod Pandey

Gujarat GST News : यहां के होटलों-रिसोर्ट में हो रही थी कर चोरी, छापेमारी में करोड़ों की गड़बड़ी उजागर

Gujarat GST News : यहां के होटलों-रिसोर्ट में हो रही थी कर चोरी, छापेमारी में करोड़ों की गड़बड़ी उजागर

राजकोट. जूनागढ़ जिले में स्थित सासण गिर में 17 होटल और रिसोर्ट में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विभाग की टीम की ओर से की गई सर्वे की कार्रवाई में अब तक करोड़ों रुपए की कर चोरी का पता चला है।
राज्य जीएसटी विभाग की टीम ने डेटा विश्लेषण और मार्केट इन्टेलिजेंस का उपयोग कर सर्विस सेक्टर के साथ जुड़े व्यापारियों की गतिविधियों की जानकारी एकत्र की। इसके तहत विभाग की टीम ने उचित तरीके से कर चुकाने के बारे में जानकारी हासिल की। पूरी सूक्ष्मता के इस संबंध में साथ जांच की जा रही है। इसी के तहत सासण गिर के रिसोर्ट में बोर्डिंग व लॉजिंग समेत होटलों में सर्वे किया गया। इस दौरान करोड़ों रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी गई।


दो बुकिंग एजेंट भी जांच के दायरे में
सासण गिर के अलावा अहमदाबाद, राजकोट, सुरेन्द्रनगर में 25 से अधिक स्थानों और होटल-रिसोर्ट की बुकिंग का काम करने वाले दो बुकिंग एजेंट को भी जांच के दायरे में लिया गया है। रिसोर्ट-होटल की ओर से दी जाने वाले तमाम सेवाओं का विभागी टीम विश्लेषण में जुटी है। पता चला है कि होटल-रिसोर्ट संचालक कम भाव का बिल ग्राहकों को देकर कर मुक्त भाव में गड़बड़ी कर रहे थे।
1.5 करोड़ रुपए की ठगी की शिकायत
राजकोट. राजकोट बेडी मार्केट यार्ड स्थित एक फर्म पर सौराष्ट्र के अलग-अलग व्यापारियों से 1.50 करोड़ रुपए की चने की खरीदी कर रुपए नहीं चुकाने का आरोप लगाया गया है। ठगी होने पर व्यापारियों ने शहर पुलिस आयुक्त को शिकायत की है। बेडी मार्केट यार्ड में फर्म संचालक हितेश कपुरिया, हर्षिदा कपुरिया, बाबु कपुरिया और अनिल कपुरिया के विरुद्ध व्यापारियों ने ठगी करने का आरोप लगाया है। शिकायत में बताया गया कि अनाज और दलहन का व्यापार करने वाले व्यापारियों से फर्म संचालकों ने चने की खरीदी की थी।करीब डेढ करोड़ का चने की खरीदी करने के बाद संचालकों ने फर्म में ताला लगा दिया। व्यापारी अपने रुपए के लिए फर्म के कार्यालय का चक्कर लगाने लगे। कोई परिणाम नहीं मिलने पर रुपए के डूबने की आशंका में व्यापारियों ने पुलिस आयुक्त से गुहार लगाई है।

Home / Ahmedabad / Gujarat GST News : यहां के होटलों-रिसोर्ट में हो रही थी कर चोरी, छापेमारी में करोड़ों की गड़बड़ी उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो