scriptअहमदाबाद के नारोल की सोसायटी में दो कमरे भरकर मिले मोर पंख | Three truck filled Peacock feather recover in Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद के नारोल की सोसायटी में दो कमरे भरकर मिले मोर पंख

वन विभाग को बड़े रैकेट की आशंका, एफएसएल भेजे पंख
 

अहमदाबादFeb 08, 2019 / 10:17 pm

nagendra singh rathore

Peacock feather

अहमदाबाद के नारोल की सोसायटी में दो कमरे भरकर मिले मोर पंख

अहमदाबाद. शहर के नारोल शाहवाड़ी इलाके की एक सोसायटी से वन विभाग ने शुक्रवार को एक मकान में दो कमरे भरकर मोर पंख बरामद किए हैं। करीब दो से तीन ट्रक भर जाए इतने मोर पंखों के मिलने पर वन विभाग के अधिकारी भी सकते में हैं। इसमें किसी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के गैंग के शामिल होने और मोर का शिकार कर मोर पंख हासिल कि ए गए होने की आशंका है। इसे देखते हुए बरामद मोर पंखों में से कुछ को जांच के लिए वन विभाग की देहरादून व गांधीनगर स्थित फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी में भेजा गया है।
वन विभाग सूत्रों के अनुसार खबर मिली थी कि नारोल स्थित प्रभात सोसायटी में बड़े पैमाने पर अवैध रूप से मोर पंखों को संग्रहित करके रखा गया है। सूचना पर शुक्रवार को वन विभाग की टीम ने दबिश दी तो प्रभात सोसायटी स्थित मकान में दो कमरे भरकर मोर पंख बरामद हुए। तत्काल घर पर मौजूद एक युवक व महिला को हिरासत में ले लिया गया। लेकिन इस बीच वह युवक वन विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की टीम को चकमा देकर भाग गया। महिला से भी पूछताछ की जा रही है।
अहमदाबाद डिविजन के प्रभारी डेप्युटी कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट्स (डीएफसी) डॉ.टी. करुप्पास्वामी ने बताया कि करीब दो कमरे भरकर तीन ट्रक जितने मोर पंख मिले हैं। इतने बड़ी संख्या में राष्ट्रीय पक्षी मोर के पंख होना शंका पैदा करता है। इसमें किसी बड़े गिरोह के भी लिप्त होने की आशंका है।
मोर पंख को जांच के लिए देहरादून स्थित फोरेस्ट विभाग की एफएसएल में भेजा जा रहा है। जिसकी रिपोर्ट में यह स्पष्ट होगा कि मोर पंख कुदरती तरीके से उनके शरीर से गिरे हैं या फिर मोर का शिकार करके उसे पाया गया है। उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। इन मोर पंख को रखने या उसे बेचने को लेकर भी कोई लाइसेंस या मान्यता पत्र फिलहाल इस घर के संचालक के पास से नहीं मिला है।
Three truck filled <a  href=
peacock feather recover in Ahmedabad” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/02/08/narol_me_mor_pankh1_4105946-m.jpg”>
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो