अहमदाबाद में घट रहा ट्रैफिक 'जाम '

अहमदाबाद में घट रहा ट्रैफिक 'जाम '

nagendra singh rathore | Publish: May, 17 2019 10:27:55 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

शहर कंट्रोलरूम को मिलने वाली शिकायतों में आई गिरावट, अतिक्रमण विरोधी ड्राइव, ट्रैफिक पुलिस की सख्ती का असर

अहमदाबाद. शहर में दिन-ब-दिन वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है बावजूद इसके ट्रैफिक जाम की समस्याएं घट रही हैं। शहर ट्रैफिक पुलिस ने खुद यह दावा किया है। गत तीन महीनों में शहर पुलिस कंट्रोलरूम को मिलीं ट्रैफिक जांच की शिकायतों में गिरावट देखाी गई है।
तीन महीने में औसतन मिलने वाली ट्रैफिक जाम से जुड़ी समस्याओं के फोन कॉल्स ५० प्रतिशत तक घट गए हैं। पहले जहां यह औसत ७२० शिकायतों की थी जो अब घटकर ३६४ रह गई है।
इस बदलाव की मुख्य वजह शहर ट्रैफिक पुलिस की ओर से अहमदाबाद महानगर पालिका के साथ मिलकर पूरे शहर में हर दो-तीन दिनों में अतिक्रमण विरोधी अभियान छेडऩा है। इसके तहत सड़कों पर खड़े होने वाले लारी, गल्लों को दूर किया जाता है। इस वजह से सड़कें खुली रहती हैं और वाहनों के आने-जाने में दिक्कत नहीं होती। इसके अलावा चौराहों के 50 मीटर के इर्द-गिर्द के इलाके में वाहन खड़ा करने वाले चालकों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।
करीब 59 टोइंग वाहन हर दिन शहर में घूम रहे हैं। ये वाहन सड़कों पर बेतरतीब तरीके से ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न करते हैं। ऐसी स्थिति में वाहनों को यहां से उठा ले जाती है और दंड वसूल रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस की हेलमेट, सीट बेल्ट और ट्रैफिक सिग्नल तोडऩे पर कार्रवाई का असर है। अहमदाबाद के लोगों का ट्रैफिक पुलिस को भरपूर सहयोग मिल रहा है।

ढाई वर्ष में किए गए प्रयास ला रहे हैं रंग

दो वर्ष पहले जहां हर दिन ३० से ४० ट्रैफिक जाम होने से जुड़े फोन कॉल शहर पुलिस कंट्रोलरूम को मिलते थे। अब इनकी संख्या घटकर पांच से आठ और ज्यादा से ज्यादा 10 -15 तक रह गई है। कुछ दिन तो कोई कॉल भी नहीं आते। बीते ढाई वर्षों में यह अच्छा बदलाव देखने को मिला है। लोगों का भी सहयोग है। मनपा के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाने की ड्राइव, चौराहों के 50 मीटर में वाहन खड़े करने वालों पर कार्रवाई, 59 टोइंग क्रेनें कार्यरत हैं। सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की मौजूदगी भी बढ़ी है। अभी करीब 2500 ट्रैफिक पुलिसकर्मी और एक हजार ट्रैफिक ब्रिगेड के जवान ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने में लगे हैं।
-ए.एम.पटेल, एसीपी, ट्रैफिक प्रशासन, अहमदाबाद शहर

Ahmedabad traffic police
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned