scriptअहमदाबाद-रखियाल के बीच अगले माह दौड़ेगी ट्रेन ! | Train run ahmedabad to rakhiyal from next month | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद-रखियाल के बीच अगले माह दौड़ेगी ट्रेन !

 आमान परिवर्तन के बाद

अहमदाबादFeb 06, 2019 / 10:46 pm

Pushpendra Rajput

train

अहमदाबाद-रखियाल के बीच अगले माह दौड़ेगी ट्रेन !

अहमदाबाद/ हिम्मतनगर. अहमदाबाद-उदयपुर के बीच आमान परिवर्तन काफी हद तक पूरा हो चुका है, लेकिन पहले चरण में अहमदाबाद से रखियाल के बीच अगले माह ट्रेन दौड़ाई जा सकती है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता भी अहमदाबाद से रखियाल के बीच ट्रेक का निरीक्षण कर चुके हैं।
रेलवे सूत्रों के अनुसार अहमदाबाद-हिम्मतनगर – उदयपुर तक 297.24 किलोमीटर के आमान परिवर्तन प्रोजेक्ट को वर्ष 2008-09 में स्वीकृत किया गया था। 297.24 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में 153.54 किलोमीटर गुजरात और 143.70 किलोमीटर राजस्थान शामिल हैं। अहमदाबाद से हिम्मतनगर के बीच 87.25 किलोमीटर की दूरी है, जिसमें 90 छोटे पुल हैं। वहीं चार बड़े पुल हैं। वहीं 51 रोड अंडरब्रिज एवं समपार फाटक बनाए हैं। सात क्रॉसिंग स्टेशन और सात हॉल्ट स्टेशन हैं। अहमदाबाद में सरदार पटेल रिंग रोड और नरोडा रोड से नाना चिलोडा रोड के बीच भी ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। अहमदाबाद से हिम्मतनगर तक पुलिया, ट्रेक, स्टेशनों के निर्माण का काफी हद तक काम हो चुका है।
अहमदाबाद से उदयपुर काफी रेलमार्ग है। विशेष तौर देखा जाए तो उदयपुर एक पर्यटन स्थल है वहीं नाथद्वारा धार्मिक स्थल है जहां न सिर्फ अहमदाबाद बल्कि, सौराष्ट्र और मुंबई से लोगों का आना जाना रहता है। वहीं राजस्थान के उदयपुर और उसके आसपास के इलाकों से भी लोग व्यापारिक कामकाज और अस्पतालों में भी लोगों का आना जाना रहता है। यह रेलमार्ग प्रारंभ होने लोगों को काफी आसानी होगा। हालांकि अगले माह पहले अहमदाबाद से रखियाल तक ट्रेन दौड़ाई जा सकती है। बाद में रखियाल से उदयपुर तक ट्रेन शुरू हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो