scriptAhmedabad, Palanpur News : पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में दिया प्रशिक्षण | Training given about the need and benefits of vaccination in animals | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad, Palanpur News : पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में दिया प्रशिक्षण

किसानों को…

अहमदाबादSep 21, 2020 / 11:54 pm

Rajesh Bhatnagar

Ahmedabad, Palanpur News : पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में दिया प्रशिक्षण

पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में किसानों को यू-ट्यूब के जरिए सोमवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया।

पालनपुर. सरदार कृषिनगर दांतीवाडा कृषि यूनिवर्सिटी के विस्तार शिक्षा निदेशालय के कार्यालय के अधीन चल रही नॉलेज डिससेमीनेशन थ्रू डिस्टेंस लर्निंग योजना के तहत पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में किसानों को यू-ट्यूब के जरिए सोमवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया।
निदेशालय के उप निदेशक डॉ. बी.के. अश्वार ने कहा कि पशुओं में बीमारी आने के बाद उपचार पर होने वाले खर्च व आर्थिक तौर पर नुकसान से बचने के लिए समय पर टीकाकरण आवश्यक है। पशुपालन को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाने के लिए भी टीकारण सरीखे उपाय करने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि विषाणुजन्य, जीवाणुजन्य या प्रजीवजन्य रोगों से लडऩे के लिए उपलब्ध टीके चिकित्सक की सलाह के अनुरूप समय पर लगवाने चाहिए। यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक व योजना के प्रभारी एस.एम. पटेल ने स्वागत भाषण के दौरान प्रशिक्षण के महत्व के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण सहायक डॉ. जे.के. पटेल ने आयोजन को सफल बनाने में योगदान दिया।

Home / Ahmedabad / Ahmedabad, Palanpur News : पशुओं में टीकाकरण की जरूरत व लाभ के बारे में दिया प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो