scriptतुगलकी फरमान…! लड़कियों से दूर रखों मोबाइल वरना… | Tugal order: Keep away mobile from girls or else ... | Patrika News
अहमदाबाद

तुगलकी फरमान…! लड़कियों से दूर रखों मोबाइल वरना…

Mobile restriction: गुजरात के बनासकांठा जिले के 12 गांवों में लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर पाबंदी (Mobile restriction) का फरमान जारी कर दिया गया. फरमान में कहा गया है कि यदि किसी लड़की के पास मोबाइल फोन पकड़ा जाता है तो समाज की ओर से उसके माता-पिता को दंडित किया जाएगा.

अहमदाबादJul 17, 2019 / 11:36 pm

arun Kumar

Tugal order: Keep away mobile from girls or else ...

Tugal order: Keep away mobile from girls or else …

– बनासकांठा के 12 गांवों में ठाकोर समाज का अजीबोगरीब फैसला
– विवाद बढऩे पर फरमान से किया इनकार

अहमदाबाद. एक तरफ जहां आधी दुनिया की तरक्की के लिए सरकारें जोर दे रहीं हैं वहीं, आम लोगों की सोच अभी भी नहीं बदली है. लड़के-लड़कियों के भेद में वे आज भी उलझे हैं. हाल ही में गुजरात के बनासकांठा जिले के 12 गांवों में लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर पाबंदी (Mobile restriction) का फरमान जारी कर दिया गया. फरमान में कहा गया है कि यदि किसी लड़की के पास मोबाइल फोन पकड़ा जाता है तो समाज की ओर से उसके माता-पिता को दंडित किया जाएगा. जब लोगों आने फरमान का विरोध किया जो समाज के अलंबरदार फरमान से ही मुकर गए. विवाद बढऩे पर बनासकांठा जिले की दांतीवाडा ठाकोर सेना समाज के प्रमुख सुरेश ठाकोर का कहना है कि लड़कियों के मोबाइल फोन रखने को लेकर एवं उसके समाज को नीचा दिखाने की स्थिति में परिजनों को दंड देनेे को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है. ठाकोर का कहना है कि ये बातें समाज के सामने रखी गई हैं, लेकिन इस पर निर्णय और चर्चा होनी बाकी है.
वायरल हुए फरमान में पूरा उल्लेख

वैसे सोशल मीडिया पर वायरल हुए फरमान में उल्लेख है जिसके तहत लडक़ी की ओर से समाज को नीचे दिखाने वाली कोई घटना की स्थिति में उसके माता-पिता को जिम्मेदार मानते हुए उन्हें दंडि़त करने एवं लडक़े के परिजनों को भी दंडित की बात है. जिसके तहत लडक़ी के माता पिता से डेढ़ लाख और लडक़े के माता पता से दो लाख रुपए तक का आर्थिक दंड वसूलने के प्रावधान का उल्लेख है. वायरल फरमान के तहत 14 जुलाई को बनासकांठा जिले के जेगोल गांव में हुई एक सभा में क्षत्रिय ठाकोर सेना के संविधान के नाम से इसे जारी किया गया.
इन पर लिए गए निर्णय

उधर सुरेश ठाकोर ने बताया कि समाज की ओर से कुप्रथाओं व पटाखे फोडऩे को बंद करने को लेकर निर्णय जरूर लिए गए हैं. इनमें विवाह समारोह व जन्म दिन पर पटाखों फोडऩे, डीजे बजाने पर प्रतिबंध लगाए जाने का प्रावधान शामिल है। साथ ही वरघोड़ा (बारात) निकालने पर रोक एवं अन्य समाज की कुप्रथाओं को रोकने से जुड़े हैं। हालांकि यह निर्णय लागू होना बाकी है।

Home / Ahmedabad / तुगलकी फरमान…! लड़कियों से दूर रखों मोबाइल वरना…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो