scriptजीएसटी चोरी के आरोपी तीन तक रिमाण्ड पर | Two accused arrested for bogus billing | Patrika News
अहमदाबाद

जीएसटी चोरी के आरोपी तीन तक रिमाण्ड पर

फर्जी बिलिंग घोटाला

अहमदाबादJan 01, 2019 / 10:40 pm

Pushpendra Rajput

GST

जीएसटी चोरी के आरोपी तीन तक रिमाण्ड पर

अहमदाबाद. राज्य वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने फर्जी बिलिंग घोटाले में दो आरोपियों को अदालत में पेशकर गुरुवार तक रिमाण्ड पर लिया है। जिन दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है उनमें हितेन्द्र शाह और माधव शाह हैं।
जीएसटी विभाग के अनुसार राज्य जीएसटी ने पिछले वर्ष 9 अक्टूबर को ओम एन्टरप्राइज के खिलाफ जांच शुरू की थी, लेकिन जांच के दौरान कारोबारी नहीं मिला। जांच में सामने आया कि व्यापारी ने पिछले वर्ष 28 मार्च को नंबर लेकर जुलाई -2018 तक 106.40 करोड़ रुपए फजी बिल जारी किए, जिसमें जीएसटी 13.33 करोड़ रुपए है। इसमें 89.92 करोड़ के बिल तो कारोबारी ने जीएसटी नंबर लेने के चार दिनों में जारी किए थे।
वहीं अवि एन्टरप्राइज ने जो ठिकाना बताया था जब अधिकारियों ने 29 जून को जांच की थी उसमें 79.55 करोड़ रुपए की बिलिंग सामने आई, जिसमें 10.46 करोड़ रुपए कर चोरी हुई थी। ओम एन्टरप्राइज और अवि एन्टरप्राइज के 185.55 करोड़ रुपए की बिलिंग में 23.79 करोड़ रुपए की कर चोरी हुई थी, जिसके मास्टर माइंड हितेन्द्र शाह और माधव शाह हैं। इसके अलावा इन आरोपियों ने एक अन्य कंपनी शिवाय एन्टरप्राइज का पंजीकरण कराया था। जीएसटी अधिकारियों को जांच में मालूम हुआ कि शिवाय एन्टरप्राइज का प्रोपराइटर तुषार राजूभाई मकवाणा है, जिसे अधिकारियों ने समन्स भेजकर बयान लिया। तुषार मकवाणा ने बयान दिया था कि वह मध्यमवर्गीय परिवार से हैं और स्कूलवर्धी की वान चलाकर गुजारा करता है। हितेन्द्र शाह और माधव शाह हर माह उसे आठ हजार रुपए देकर चेकबुकों पर हस्ताक्षर करा कर 173.58 करोड़ रुपए की बिलिंग की।
बाद में सीआईडी (क्राइम) ने आरोपी हितेश शाह की वैट कानून के तहत फर्जी बिलिंग घोटाले में गिरफ्तार की थी, जिसमें गुजरात हाईकोर्ट ने जिमानत पर रिहा कर दिया था। यह आरोपी आर्थिक आपराधिक प्रवृत्ति का है। वहीं माधव शाह जूनागढ़ का रहने वाला है, जो 2.5 से 3.5 फीसदी राशि लेकर बिलिंग प्रवृृत्ति करता है। आरोपियों को अदालत में पेशकर जीएसटी ने सात दिनों के रिमांड की मांग की थी, लेकिन अदालत आरोपियों को गुरुवार तक रिमांड पर सौंपा है।

Home / Ahmedabad / जीएसटी चोरी के आरोपी तीन तक रिमाण्ड पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो