सिविल अस्पताल में स्वाइनफ्लू के दो और मरीज

सिविल अस्पताल में स्वाइनफ्लू के दो और मरीज

Omprakash Sharma | Publish: Sep, 11 2018 10:22:39 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

कुल ११ उपचाराधीन, नौ की रिपोर्ट पॉजिटिव

अहमदाबाद. पिछले कुछ दिनों से बदले मौसम के चलते स्वाइनफ्लू रोग का जोर एकबार फिर से बढऩे लगा है। शहर के एक निजी अस्पताल में स्वाइनफ्लू से एक बालिका की मौत होने की खबर है। सिविल अस्पताल में फिलहाल ११ मरीज भर्ती हैं इनमें से नौ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सूत्रों की मानें तो शहर के अन्य अस्पतालों में भी करीब बारह मरीज उपचाराधीन हैं।
अरवल्ली जिले की धनसुरा तहसील के एक गांव की दो वर्षीय बालिका शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थी। जिसकी मौत हो गई। सिविल अस्पताल प्रशासन के अनुसार मंगलवार को स्वाइनफ्लू वार्ड में कुल ११ मरीज भर्ती रहे। सोमवार को इस तरह के मरीजों की संख्या नौ थी। एक ही दिन में दो मरीज बढ़ गए हैं। इनमें से नौ की रिपोर्ट पॉजिटिव बताई गई है जबकि दो की रिपोर्ट आना शेष है। ११ मरीजों में से दो अरवल्ली जिले के व अन्य नौ मरीज अहमदाबाद शहर के विविध भागों के हैं। अहमदाबाद में नरोडा, बापूनगर समेत विविध भागों के ये मरीज आइसोलेशन वार्ड में उपचार ले रहे हैं। अस्पताल प्रशासन के अनुसार पिछले दस दिनों में स्वाइनफ्लू के मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ी है। अस्पताल में अब तक तीन जनों की मौत भी हो चुकी है।
उधर, मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शहर में गत जनवरी माह से अब तक स्वाइनफ्लू रोग के ६० मरीजों की पुष्टि हुई है, इनमें से १३ जनों की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक २२ मरीज पिछले नौ दिनों में सामने आए हैं। इनमें से चार जनों की मौत भी हो गई जो इस वर्ष दस दिनों में सर्वाधिक मौतें हैं। इससे पहले अगस्त माह के ३१ दिनों में कुल १२ मरीजों की पुष्टि हुई थी इनमें से तीन की मौत भी हो गई। घातक स्वाइनफ्लू रोग को लेकर अस्पतालों में उचित व्यवस्था की जा रही है। राज्य के सबसे बड़े सिविल अस्पताल में विशेष आईसोलेशन वार्ड में भी पिछले कुछ दिनों से मरीजों को भर्ती किया गया है।
इस वर्ष की शुरुआती महीने जनवरी में शहर में स्वाइनफ्लू के पांच मरीज दर्ज हुए थे। इसी तरह से फरवरी में दर्ज हुए छह मरीजों में से एक की मौत हो गई थी। मार्च माह में आठ मरीजों में से तीन व अप्रेल में छह मरीजों में से दो की मौत हो गई। मई माह में स्वाइनफ्लू का एक मरीज सामने आया था। इस तरह से अब तक ६० मरीजों की पुष्टि हो चुकी है इनमें से तेरह की मौत भी हो गई।

Ad Block is Banned