script गुजरात में बेमौसम बारिश, आंधी के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से 14 की मौत | Unseasonal rain in Gujarat, , 14 dead | Patrika News

गुजरात में बेमौसम बारिश, आंधी के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से 14 की मौत

locationअहमदाबादPublished: Nov 26, 2023 11:19:26 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma


सौराष्ट्र के कई इलाकों में ओले गिरने से बिछी बरफ की चादर, राजकोट-अहमदाबाद हाईवे पर शिमला-मनाली सा नजारा,


मौसम के बदलाव के बीच अहमदाबाद समेत राज्य के विविध भागों में दिन में भी छाया रहा अंधेरा

गुजरात में बेमौसम बारिश, आंधी के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से 14 की मौत
गुजरात में बेमौसम बारिश, आंधी के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से 14 की मौत
गुजरात में रविवार को बदले मौसम के बीच सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक 229 तहसीलों में बारिश हुई। इनमें सबसे अधिक करीब चार इंच (94 मिलीमीटर) बारिश सुरेंद्रनगर जिले की चूडा तहसील में हुई। 43 जिलों में एक इंच (25 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। कई इलाकों में आंधी के साथ तो कई जगहों पर ओले के साथ बारिश हुई। इस बीच बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 से अधिक लोग घायल हो गए। मौसम में आए बदलाव के कारण ज्यादातर हिस्सों में दिन में भी अंधेरा छाया रहा, जिससे वाहन चालकों को दिन में ही लाइट शुरू करनी पड़ गई। ओले और आंधी के कारण फसलों में नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है। जिससे किसान चिंतित हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को भी कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है।
राज्य में सुबह से ही बादलों की आवाजाही के बीच अहमदाबाद समेत 15 जिलों में बेमौसम बारिश हुई। सौराष्ट्र रीजन में रविवार तडक़े से ही बादलों की गडगड़़ाहट और बिजली की चमक के बीच बारिश शुरू हो गई। ज्यादातर भागों में आंधी का प्रकोप रहा। लगभग 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा के साथ-साथ ओले गिरे।
तालाला, पाटण, वेरावल में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश
सोमनाथ जिले के तालाला और पाटण-वेरावल में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हुई। कई जिलों में आधा इंच से लेकर एक इंच तक पानी गिरा। बेमौसम बारिश और ओलों के कारण कपास, जीरा, धनियां, अरंडी समेत विविध फसलों को नुकसान होने की आशंका है। किसानों का कहना है कि बेमौसम बारिश से कई फसलों और सब्जी में आगामी दिनों में कीट का भी प्रकोप बढ़ सकता है। राजकोट समेत कई इलाकों में ओले गिरने के कारण बरफ की चादर बिछ गई। राजकोट हाईवे पर जिससे शिमला मनाली जैसा दृष्य देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो