वडोदरा में पानी की कमी नहीं, लेकिन प्रबंधन के अभाव में समस्या : भादू

वडोदरा में पानी की कमी नहीं, लेकिन प्रबंधन के अभाव में समस्या : भादू

Gyan Prakash Sharma | Updated: 20 Jul 2019, 10:17:52 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

वुडा की २४०वीं बैठक आयोजित

वडोदरा. वडोदरा शहरी विकास प्राधिकरण (वुडा) के अध्यक्ष व महानगर पालिका (मनपा) आयुक्त अजय भादू ने कहा कि मनपा के पास शहरीजनों को जलापूर्ति उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त पानी है, लेकिन मैनेजमेंट के अभाव में शहर में पानी की समस्या पैदा हो रही है।
वुडा की २४०वीं बोर्ड बैठक में मनपा आयुक्त ने शनिवार को बताया कि मनपा के पास पर्याप्त पानी है। मनपा में शामिल गांवों में भी जलापूर्ति की जाए. तो भी पर्याप्त पानी है, लेकिन योग्य मैनेजमेंट के अभाव के कारण पानी की समस्या हो रही है।
वॉल्व लीकेज के कारण और पानी की लाइन रिसाव के कारण पानी की समस्या पैदा हो रही है। आगामी डेढ़ वर्ष में महीनदी के पानी का स्त्रोत बढऩे के बाद पानी की समस्या नहीं होगी। उस समय आजवा सरोवर पर भी ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वुडा की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष पन्नाबेन भट्ट सहित सभी सदस्य उपस्थित रहे।


वुडा की जमीन में बनेगा सुएज ट्रीटमेंट प्लांट

वुडा के अध्यक्ष भादू ने कहा कि अकोडिया से तरसाली तक ७५ मीटर का रिंगरोड बनाया जाएगा। इसके साथ-साथ भायली में वुडा की जमीन में ३५ करोड़ के खर्चे से वडोदरा महानगर सेवा सदन एवं वुडा की भागीदारी में ४५ एमएलडी क्षमता वाला सुएज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा, जिसमें ५० प्रतिशत राशि वुडा की ओर से दी जाएगी।
शहर में वायु प्रदूषण जोन तय किया गया है। क्रेडाई की ओर से वह जोन दूर करने के लिए कभी-कभार शिकायत की जाती है। इसे ध्यान में रखकर पुन: एनआईओएच की ओर से सर्वे किया जाएगा। इसके बाद वायु प्रदूषण जोन हटाया जाएगा। वर्षों पूर्व वडोदरा में अनेक उद्योग थे, जिसके कारण वायु प्रदूषण जोन तय की गई थी। इस जोन में निर्माण कार्य के नियम लागू हैं, लेकिन अब उद्योग शहर के बाहर हो गए हैं।

बैठक में विकासलक्षी निर्णय

वुडा के अध्यक्ष ने बताया कि बैठक में बिल व चापड़, कोयली, उंडेरा व अंकोडिया सहित पांच गांवों में टीपी स्कीम बनाने का तय किया गया है और भायली व सेवासी गांव की टीपी स्कीमों में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए आरक्षित रखी गई जगहों में से नौ फाइनल प्लॉटों में १६१ करोड़ के खर्चे से १७९२ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाए जाएंगे। इसके अलावा वुडा क्षेत्र में विकासलक्षी कार्यों के लिए निर्णय लिए गए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned