पिछले बार जितना ही रहा मतदान

राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को औसत 68 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के आंकड़े कुछ और फीसदी बढ़ सकते हैं। हालांकि इस वर्ष के मतदान की तुलना

By: मुकेश शर्मा

Published: 10 Dec 2017, 09:51 PM IST

अहमदाबाद।राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को औसत 68 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के आंकड़े कुछ और फीसदी बढ़ सकते हैं। हालांकि इस वर्ष के मतदान की तुलना पिछले राज्य विधानसभा चुनावों से की जाए तो पता चलता है कि वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में करीब 71 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में 60 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया था। इस तरह चुनाव दर चुनाव मतदाताओं की जागरूकता बढ़ती रही है। वर्ष 2007 की अपेक्षा 2012 के मतदान में दस फीसदी बढ़ोतरी देखी गई। वहीं अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार करीब 2 फीसदी मतदान कम रहा है।

प्रथम चरण में मतदान की झलकियां

1 भावनगर के कुंभारवाड़ा मतदान केंद्र पर एक दूल्हा विवाह से पहले पूरी बस में बारातियों के साथ मतदान करने पहुंचा। इनमें परिवार के लोग, मित्रा, रिश्तदार शामिल थे। दूल्हे ने कहा, पहले मतदान। दूल्हे की माता ने कहा, पहले मतदान फिर जान (बारात)। दूल्हे के भाई ने कहा, विकास के लिए मतदान, मतदान हक है, इसके बाद विवाह।
1 सुरेंद्रनगर जिले में एक दंपती ने विवाह के बाद घर जाने से पहले सीधे मतदान बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।
1 गिर सोमनाथ जिले में एक दूल्हा विवाह से पहले घोड़ी पर बैठकर बारातियों को साथ लेकर मतदान करने पहुंचा।
1 जूनागढ़ में पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के संयोजक अमित पटेल को चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को काम से रोकने पर पुलिसकर्मियों ने हिरासत में लिया।
1 भावनगर में महिलाएं व पुरुष परंपरागत वस्त्र पहनकर रंग-बिरंगे छाते लेकर मतदान करने पहुंचे।
1 सुरेंद्रनगर में बड़ी संख्या में मतदाता साफे बांधकर मतदान करने पहुंचे।

खेस पहनकर मतदान पड़ा महंगा

राजकोट. राजकोट पूर्व सीट के भाजपा प्रत्याशी अरविंदभाई रैयाणी के खेस पहनकर मतदान करने का मामला सामने आया है। इस संबंध में मामला दर्ज होने से जिला कलक्टर डॉ. विक्रांत पांडे ने शीघ्र रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

रैयाणी शनिवार सुबह पेडक रोड स्थित मारुति मदर लैंड विद्यालय में वोट देने गए रैयाणी के गले में भाजपा का खेस था। वेबकास्टिंग में सामने आए खेस के मामले में कलक्टर ने रिटर्निंग अधिकारी को जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रैयाणी को नहीं रोकने के लिए भी जवाब मांगा है।

पहले वोट, फिर उपचार

राजकोट. अमरेली के वडिया गांव निवासी पद्माबेन जेठवा (९७) वोट देने जा रहीं थीं। इस दौरान कमजोरी के कारण वह रास्ते में गिर गई। एम्बुलेंस की टीम उन्हें अस्पताल ले जाने की तैयारी की। इस दौरान पद्माबेन ने कहा कि पहले वोट डालने दो, बाद में उपचार करना। मतदान के प्रति पद्माबेन को उत्साह को देखकर १०८ के कर्मचारियों ने व्हील चेयर की व्यवस्था की और उन्हें मतदान केन्द्र पहुंचाया।

रेशमा को देखते ही हंगामा

जूनागढ़. पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति छोडक़र भाजपा में जुड़ी रेशमा पटेल ने झांझरडा रोड बूथ पर मतदान किया। इस दौरान कांग्रेस व पास के कार्यकर्ताओं के हंगामा मचाने पर वह वोट डालकर चलीं गई।

जामनगर हीरवा कॉलोनी में रविवार को प्रस्तावित विवाह की पूर्व संध्या पर पीठी की रस्म करके मतदान करने पहुंची दुल्हन।
उधर, कच्छ जिले की मांडवी तहसील के तलवाणा गांव के क्षत्रिय युवक ने भी शादी की तैयारियों के बीच मतदान कर अपने मताधिकार का उपयोग किया। तलवाणा गांव निवासी कुलदीपसिंह लाखुभा जाडेजा का रविवार को विवाह है और शनिवार को मतदान कर अपनी जिम्मेदारी को निभाया।

BJP Congress
Show More
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned