scriptGujarat news: पुनर्विवाह करनेवाली विधवाओं को मिलेंगे 50 हजार | women, Gujarat government, financial assistance, scheme, CM rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat news: पुनर्विवाह करनेवाली विधवाओं को मिलेंगे 50 हजार

women, Gujarat government, financial assistance, scheme, CM rupani: संवेदना दिवस पर राज्य सरकार ने दी कई सौगातें…, राज्य सरकार की ‘गंगा स्वरूपा पुनर्विवाह आर्थिक सहायÓ योजना

अहमदाबादAug 02, 2021 / 10:00 pm

Pushpendra Rajput

Gujarat news: पुनर्विवाह करनेवाली विधवाओं को मिलेंगे 50 हजार

Gujarat news: पुनर्विवाह करनेवाली विधवाओं को मिलेंगे 50 हजार

गांधीनगर. ‘पांच वर्ष हमारी सरकार के, सबका साथ सबका विकासÓ के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सोमवार को राजकोट में संवेदना दिवस पर सेवा सेतु कार्यक्रम का प्रारंभ करते कई सौगातों की घोषणा की।

जहां राज्य की विधवा महिलाओं के लिए ‘गंगा स्वरूप पुनर्विवाह आर्थिक सहायÓ योजना की घोषणा की, जिसमें ऐसी विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह करने पर पचास हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। वहीं कोरोना में माता या पिता खोने वाले बच्चों को ‘एक अभिभावकÓ योजना के तहत राज्य सरकार हर माह दो हजार रुपए की सहायता देगी। इस योजना की मकसद कोई भी बच्चा बेसहारा नहीं रहे और आर्थिक सहायता प्राप्त कर उज्जवल भविष्य बना सके।
मुख्यमंत्री रुपाणी ने सेवा सेतु कार्यक्रम में विभिन्न लाभार्थियों को 4.75 करोड़ रुपए की साधन सामग्री वितरित की। साथ ही कोरोना में बेसहारा बने 3963 बच्चों को आर्थिक सहायता वितरित की गई।
गरीबों और वंचितों के लिए संवेदनशील सरकार
रुपाणी ने कहा कि चाहे कोरोना महामारी हो या फिर तौकते चक्रवात हो जनता की सेवा में प्रशासन ने संवेदनशीलता दिखाई है। सरकार ने पलायन या मुंह नहीं मोड़ा है। मौजूदा सरकार नजरंदाज करने वाली सरकार नहीं बल्कि गरीबों, पीडि़तों और शोषितों के लिए संवेदनशील सरकार है। समाज के कमजोर तबके की सेवा करना ही राज्य सरकार का मंत्र है।
जीवों के लिए भी संवेदनशील
रुपाणी ने कहा कि राज्य सरकार की संवेदनशीलता सिर्फ मनुष्य तक ही सीमित नहीं है बल्कि जीवों के प्रति भी है। इसके लिए एनीमल एम्बुलेंस, करुणा अभियान, पांजरापोल को कोरोना काल में आर्थिक सहायता देने से कई अहम उठाए है। पांच वर्ष के शासनकाल में जनता को सुशासन दिया है। नरेन्द्र मोदी के विकास, जनभागीदारी और ईमानदारी जैसे पदचिन्ह पर चल रहे है। नौ दिनों तक होने वाले कार्यक्रमों में पांच वर्ष का उत्सव नहीं बल्कि राज्य सरकार का जनसेवा कार्य है।
समाज सुरक्षा विभाग व फाउण्डेशन का एमओयू
मुख्यमंत्री रुपाणी की मौजूदगी में समाज सुरक्षा विभाग और जे.एम. फाइनांसियल फाउण्डेशन के बीच मेमोरेण्डम ऑफ अंडरस्टैण्डिंग हुआ है, जिसमें फाउण्डेशन कोरोना में माता-पिता को खोने वाले प्रत्येक बच्चे की सालाना पचास हजार रुपए शिक्षा शुल्क स्कूलों में जमा कराएगा।
इस मौके पर महापौर डॉ. प्रदीप डव, सांसद मोहन कुंडारिया, मुख्य सचिव अनिल मुकीम, प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, सचिव सुनयना तोमर एवं के.के. निराला, महानगरपालिका आयुक्त अमित अरोरा, अंजली रूपाणी समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

Home / Ahmedabad / Gujarat news: पुनर्विवाह करनेवाली विधवाओं को मिलेंगे 50 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो