scriptलॉक डाउन के दौरान महावीर जंयती पर बंद रहे जिनालय, घरों में की पूजा-अर्चना | Worshiping in homes on Mahavir Jayanti | Patrika News
अहमदाबाद

लॉक डाउन के दौरान महावीर जंयती पर बंद रहे जिनालय, घरों में की पूजा-अर्चना

शंखनाद, घंटनाद, बेलन से बजाई थालियां

अहमदाबादApr 07, 2020 / 06:28 pm

Gyan Prakash Sharma

लॉक डाउन के दौरान महावीर जंयती पर बंद रहे जिनालय, घरों में की पूजा-अर्चना

लॉक डाउन के दौरान महावीर जंयती पर बंद रहे जिनालय, घरों में की पूजा-अर्चना

अहमदाबाद/हिम्मतनगर/ जामनगर. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घोषित किए गए लॉक डाउन का असर सोमवार को महावीर जयंती पर भी देखने को मिला। जिनालय बंद रहे, जिसके कारण जैन समुदाय के लोगों ने घरों में ही रहकर भगवान महावीर स्वामी की पूजा-अर्चना की। शंखनाद, घंटनाद कर बेलन से थालियां बजाई।
अहमदाबाद में जेसीआई शाहीबाग के अध्यक्ष मुकेश आर. चौपड़ा के अनुसार महावीर जयंती के अवसर पर घरों में रहकर आराधना कर नवकार महामंत्र के जाप के साथ कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रार्थना की गई। इस अवसर पर सामायिक कर, घरों की बाल्कनियों में घंटनाद, शंखनाद व थाली बजाकर अहिंसा के प्रेरक महावीर स्वामी की जयंती मनाई गई।

संस्था की ओर से सेवा सप्ताह के तहत असारवा स्थित गुसाईजी गोकुलनाथ बैठक स्थित गोशाला में सोमवार सवेरे गायों को लडडू का भोजन कराया गया। कमलादेवी धनराज हुण्डिया, हितेन्द्र हुण्डिया ने सहयोग किया। सेवा कार्य में संस्था के सचिव कुमारपाल गुलेच्छा, उपाध्यक्ष हितेन्द्र हुण्डिया, निदेशक कमलेश श्रीश्रीमाल, रणजीत कानूंगा, जीतू जैन, राजेश हरनेशा, पीयूष जैन, विमल कोठारी, ललित जैन आदि ने सेवा दी।

हिम्मतनगर में लॉक डाउन के कारण जिनालय व मंदिर बंद होने के चलते जैन समुदाय के लोगों ने डिजिटल आयोजन किया। शोभायात्रा के बजाय घरों की बालकनियों में घंटनाद, शंखनाद, पूजा-अर्चना कर थाली बजाई। इसके साथ ही यूट्यूब के जरिए भगवान महावीर स्वामी के दर्शनकर प्रवचन का लाभ लिया। इसके अलावा जामनगर में सभी जैन देरासरों में लॉक डाउन के दौरान ताले लगे रहे। जैन समुदाय के लोगों ने घरों में ही महावीर जयंती मनाई।

Home / Ahmedabad / लॉक डाउन के दौरान महावीर जंयती पर बंद रहे जिनालय, घरों में की पूजा-अर्चना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो