script10 hotels are not able to earn even salary to the employees | कर्मचारियों की तनख्वाह लायक भी नहीं कमा पा रही 10 होटल | Patrika News

कर्मचारियों की तनख्वाह लायक भी नहीं कमा पा रही 10 होटल

सफेद हाथी साबित हो रही आरटीडीसी की होटलें : सरकार हर महीने खर्च कर रही वेतन पर 12 लाख रुपए से ज्यादा

अजमेर

Published: December 14, 2021 12:31:29 am

पर्यटन विभाग के आला अफसरों के कुप्रबंधन का शिकार होती रही आरटीडीसी की होटलें अब इस स्थिति में पहुंच गई हैं कि इन होटलों में नियुक्त कर्मचारियों को महीने भर का वेतन देने लायक भी कमाई नहीं कर पा रही। अभी स्थिति ऐसी है कि आरटीडीसी की 10 होटलों के कर्मचारियों की तनख्वाह पर हर महीने 10 से 12 लाख रुपए खर्च करना सरकार की मजबूरी हो गया है। उधर प्रबंधन भी इन होटलों की स्थिति सुधारने के लिए न कोई रणनीति बना रहा है न ही कोई योजना। वहीं अब निगम के अधीन उन होटलों को ही फायदे में माना जा रहा है जो हर महीने कर्मचारियों को देने लायक वेतन कमा सके। उधर होटलों के ऐसे हालातों पर आरटीडीसी प्र्रबंधन चुप्पी साधे बैठा है।
कर्मचारियों को तनख्वाह लायक भी नहीं कमा पा रही 10 होटल
घाटे से उबारने की कोई कार्ययोजना नहीं
सरकार हर महीने रतनपुर, रणकपुर, झालावाड़ के दोनों होटल, फतेहपुर, दौसा के महुआ मिड-वे समेत 10 होटलों के महीने का खर्चा उठा रही है। लेकिन कर्मचारी कह रहे हैं कि सरकार की यह दरियादिली कब तक चलेगी। प्रबंधन ने आज तक इन होटलों को बेहतर तरीके से चलाने की कोई कोशिश नहीं की उल्टे आनन फानन में आरटीडीसी की सभी होटलों को लीज पर देने की योजना बना दी। इससे घाटे में चल रही होटलें और भी ज्यादा घाटे में चली गई क्योंकि वहां मेहमानों ने आना ही बंद कर दिया।
जो महीने का खर्च निकाले वही फायदे में

आरटीडीसी प्र्रबंधन ने घाटे और फायदे वाले होटलों की सूची तैयार की है। कर्मचारियों का कहना है कि जो होटल महीने का खर्चा, कर्मचारियों को वेतन देने लायक कमाई कर लेते हैं उनको फायदे वाली होटलों की सूची में रखा गया है। ऐसे में आरटीडीसी की वर्तमान में क्रियाशील 30 में से 20 होटलें को ही फायदे में माना है।
लीज पर देने का मामला ठंडे बस्ते में

आरटीडीसी की होटलों को लीज पर देने की कवायद को लेकर आरटीडीसी प्रशासन उदयपुर में हुए कड़वे अनुभव के बाद बैकफुट पर है। लेकिन होटलों की दशा सुधारने को लेकर अफसर ज्यादा गंभीर नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में होटलों के मौजूदा हालातों को देख मेहमान इन होटलों से दूरी ही बना रहे है। क्योंकि सस्ती दरों पर निजी होटलों में उनके लिए बेहतर कमरे मिल रहे हैं।
ऑनलाइन पूरा पेमेंट करो, होटल मैनेजर देगा छूट

आरटीडीसी की सरिस्कार, झूमरबावड़ी, जैसलमेर की मूमल और सम की सेंड ड्यून होटल ऐसी हैं जहां कमरों की बुकिंग ऑनलाइन होती है। अगर कोई सीनियर सिटीजन कमरे की बुकिंग कराता है तो उसे ऑनलाइन पूरा भुगतान करना होगा। उसके लिए श्रेणीवार जितनी छूट किराए में दी गई है उसका रिफंड होटल मैनेजर के द्वारा किया जाता है। इस व्यवस्था से कर्मचारी परेशान हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.