script139 प्रकरणों का निस्तारण्,103 हेक्टेयर भूमि का हुआ आवंटन | 139 cases settled, 103 hectares of land allotted | Patrika News

139 प्रकरणों का निस्तारण्,103 हेक्टेयर भूमि का हुआ आवंटन

locationअजमेरPublished: Sep 14, 2021 09:36:08 pm

Submitted by:

bhupendra singh

जिले मे 7 उपखंडों पर आयोजित हुए पूर्व तैयारी शिविर

डांग के दुर्गम क्षेत्र के बाशिंदों को जलापूर्ति में सौलर बनेगा सहारा

डांग के दुर्गम क्षेत्र के बाशिंदों को जलापूर्ति में सौलर बनेगा सहारा

अजमेर. प्रशासन गावों के संग अभियान 2021 के लिए 13 सितम्बर तक 7 उपखंड मुख्यालयों पर आयोजित शिविरों में 139 प्रकरण निस्तारित किए गए है। उपखंड भिनाय में 57, अजमेर में 4, अंराई में 20, किशनगढ़ में 7, रूपनगढ़ में 13, टॉडगढ़ में 33 तथा पुष्कर में 5 प्रकरण निस्तारित हुए। इनमें 66 प्रकरण आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के, 7 प्रकरण राजकीय विभागों को भूमि आवंटन के, 24 प्रकरण राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण के तथा 42 प्रकरण शमशान एवं कब्रिस्तान के है। उपखंड ब्यावर में 15 सितम्बर को, मसूदा में 17 सितम्बर को, पीसांगन में 21 सितम्बर को, केकड़ी में 22 सितम्बर को तथा सरवाड़ में 23 सितम्बर को पूर्व तैयारी शिविरों का आयोजन प्रस्तावित है।
आबादी विस्तार के लिए 66 जगहों पर दी 58 हेक्टेयर भूमि
आबादी विस्तार के 66 प्रकरणों से लगभग 58.2627 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई। राजकीय विभागों को भूमि आवंटन के 7 प्रकरणों से लगभग 2.5 हेक्टेयर, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण के 24 प्रकरणों से लगभग 27 हेक्टेयर तथा शमशान एवं कब्रिस्तान के 42 प्रकरणों से लगभग 15.7 हेक्टेयर भूमि के संबंध में निर्णय लिए गए।
भिनाय
भिनाय में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के 19 प्रकरण, राजकीय विभागों को भूमि आवंटन का एक प्रकरण, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण के 16 प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान के 21 प्रकरण निस्तारित किए गए।
अजमेर
अजमेर में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण का एक प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान के 3 प्रकरण निस्तारित किए गए।

अराई
अंराई में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के 3 प्रकरण, राजकीय विभागों को भूमि आवंटन का एक प्रकरण, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण के 3 प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान के 13 प्रकरण निस्तारित किए गए।
किशनगढ़
किशनगढ़ में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के 3 प्रकरण, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण के 3 प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान का एक प्रकरण निस्तारित किया गया।

रूपनगढ़
रूपनगढ़ में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के 8 प्रकरण, राजकीय विभागों को भूमि आवंटन के 2 प्रकरण, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण का एक प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान के 2 प्रकरण निस्तारित किए गए।
टॉडगढ़
टॉडगढ़ में आबादी विस्तार के लिए भूमि आरक्षण के 32 प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान का एक प्रकरण निस्तारित किया गया।

पुष्कर
पुष्कर में राजकीय विभागों को भूमि आवंटन के 3 प्रकरण, राजकीय कार्यालयों के लिए भूमि आरक्षण का एक प्रकरण एवं शमशान-कब्रिस्तान का एक प्रकरण निस्तारित हुआ।
12 दिन में हो गया सालभर का काम
जिले के उपखंड मुख्यालय पर कलक्टे्रट पावर के जमीन आवंटन के लिए आयोजित प्री-कैम्प में केवल 12 दिनों में ही साल भर का काम निपट गया। अन्यथा फाइल एक टेबल से दूसरी टेबल तक पहुंचें में ही एक साल लग जाता है।
इनका कहना है
उपखंड मुख्यालयों पर जिला कलक्टर के निर्देशानुसार प्रशासन गांवो के संग अभियान से पूर्व तैयारी शिविर आयोजित किए गए। इनमें आबादी, राजकीय प्रयोजनार्थ तथा श्मशान, कब्रिस्तान व अन्य मामलों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव निस्तारित किए गए।
कैलाश चंद्र शर्मा,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) अजमेर

read more:सीटीएल घोटाला: एक्सईएन अशोक कुमार सस्पेंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो