scriptअमीर बनने की चाह में रच डाली ट्रेन में चोरी की बड़ी वारदात, दो गिरफ्तार | 2.75 million jewelery theft on the train, two arrest, Two arrested | Patrika News
अजमेर

अमीर बनने की चाह में रच डाली ट्रेन में चोरी की बड़ी वारदात, दो गिरफ्तार

फिल्मी अंदाज में बान्द्रा-उदयपुर ट्रेन से चुराई पौने तीन करोड़ रुपए कीमत की ज्वैलरी का पर्दाफाश

अजमेरApr 15, 2019 / 11:51 pm

manish Singh

2.75 million jewelery theft on the train, two arrest, Two arrested

अमीर बनने की चाह में रच डाली ट्रेन में चोरी की बड़ी वारदात, दो गिरफ्तार

मनीष कुमार सिंह
अजमेर. फिल्मी अंदाज में बान्द्रा-उदयपुर ट्रेन से चुराई गई पौने तीन करोड़ रुपए कीमत की ज्वैलरी का राजकीय रेलवे पुलिस ने पर्दाफाश करने में कामयाबी हासिल की है। चोरी की बड़ी वारदात मुम्बई की यश गोल्ड कम्पनी के कर्मचारी के इशारे पर अंजाम दी गई। पुलिस ने मुम्बई से आरोपी कर्मचारी व उसके साथी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं वारदात अंजाम देने वाले कुख्यात बदमाश दीपक जोशी उर्फ दीपिया समेत 3 जनों की तलाश में जुटी है। स्पेशल टीम ने दीपक जोशी की प्रेमिका के घर चोरी की 15 तोले की ज्वैलरी, भूखण्ड के दस्तावेज व कार बरामद किए है।
थानाधिकारी रामअवतार चौधरी ने बताया कि जीआरपी अजमेर क्षेत्र में 6 जनवरी 019 को चलती ट्रेन से मुम्बई की यश गोल्ड कम्पनी का पौने 3 करोड़ की ज्वैलरी से भरा बैग चोरी हो गया। परिवादी नरेन्द्रकुमार व विपुल रावल ने चित्तौडगढ़़ जीआरपी थाने में मुकदमा कराया। एसपी पूजा अवाना के निर्देश पर सीओ उदयपुर श्यामलाल मीणा, अजमेर जीआरपी स्पेशल टीम ने तलाश शुरू की। मुखबीर की सूचना पर जीआरपी की एक टीम मुम्बई के लिए रवाना हुई। अनुसंधान में यश गोल्ड कम्पनी के कर्मचारी पाली बाली सेवाड़ी हाल मुम्बई पालघर निवासी नरपत कुमार माली, उसका साथी पाली हाल फालना कुड़ाला हाल यश गोल्ड कम्पनी मुम्बई निवासी दिनेश कुमार चौधरी को संदिग्ध मानते हुए पड़ताल की तो उन्होंने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस को दीपक जोशी, सुरेश कुमार और लक्ष्मण कुमार उर्फ लक्ष्मण देवड़ा की तलाश है।
वारदात के लिए दीपक को चुना
पूछताछ में दिनेश चौधरी ने बताया कि चोरी की वारदात के लिए उसने पाली जिले के बाली सेवाड़ी हाल देसूरी निवासी दीपक जोशी उर्फ दीपिया को चुना। दीपक ने जालौर भीनमाल निवासी सुरेश कुमार व सिरोही कैलाशनगर निवासी लक्ष्मण कुमार माली उर्फ लक्ष्मण देवड़ा के साथ मिलकर वारदात अंजाम दी। दिनेश ने पुलिस को बताया कि यश गोल्ड कम्पनी से निकलने वाली ज्वैलरी कहां, कैसे, कौन लेकर रवाना होगा? इन सबकी उसको जानकारी रहती है।। उसने दीपक उर्फ दीपिया को विपुल रावल, नरेन्द्र कुमार के 6 जनवरी को बान्द्रा उदयपुर ट्रेन में ज्वैलरी लेकर उदयपुर के लिए रवाना होने की सूचना दी थी। दीपक ने अपने 6-7 साथियों के साथ चोरी की वारदात को अंजाम दिया।
प्रेमिका के घर से बरामदगी
जीआरपी स्पेशल टीम ने दीपक उर्फ दीपिया की प्रेमिका के आबू रोड गांधीनगर कॉलोनी में दबिश दी गई। कार्रवाई की भनक लगते ही दीपक कार समेत फरार हो गया। पुलिस टीम ने दीपक की प्रेमिका के घर से 15 तोला सोने की ज्वैलरी, दीपक की ओर से दिलवाए गए भूखण्ड के दस्तावेज और एक महाराष्ट्र नम्बर की लग्जरी कार बरामद की।
सुमेरपुर थाने का बदमाश
प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि दीपक उर्फ दीपिया पाली सुमेरपुर थाने का बदमाश है। पुलिस रिकॉर्ड में उसके खिलाफ मारपीट, लूट व फायरिंग जैसे मामले दर्ज है। आरोपी ने ट्रेन में चोरी की वारदात भी 5-7 साथियों के साथ मिलकर अंजाम दी। वह हर बार अलग-अलग लड़कों को टीम में शामिल कर वारदात अंजाम देता है।
पैसा बनाने की थी चाह
पुलिस पड़ताल में नरपत माली व दिनेश चौधरी ने बताया कि दोनों आर्थिंक तंगी से जूझ रहे थे। पैसा कमाने की ललक में उन्होंने कम्पनी का गोल्ड चोरी करने का शॉर्टकट रास्ता अपनाया। दोनों अपने षडय़ंत्र में कामयाब भी रहे।
यह है मामला
चौधरी के मुताबिक 7 जनवरी 2019 को जीआरपी थाना चित्तौडगढ़़ में बान्द्रा-उदयपुर के स्लीपर कोच एस-4 से चोर नरेन्द्र कुमार व विपुल रावल का बैग चोरी कर ले गए। इसमें पौने 3 करोड़ रुपए कीमत का 8 किग्रा सोने के आभूषण थे। प्रकरण में अतिरिक्त महानिदेशक(जीआरपी) नीनासिंह ने अपराधियों की धरपकड़ के लिए अजमेर जीआरपी एसपी पूजा अवाना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोलाराम यादव, वृत्ताधिकारी(उदयपुर) श्यामलाल मीणा, अजमेर थानाप्रभारी रामअवतार चौधरी, अजमेर जीआरपी स्पेशल टीम के प्रभारी मनोजकुमार चौहान, सिपाही दिलीपसिंह, मानसिंह को हर सम्भव प्रयास के निर्देश दिए। अनुसंधान में वारदात अंजाम दिलवाने वाले नरपत माली व दिनेश चौधरी को दस्तयाब कर पूछताछ करने पर सच सामने आ गया।

Home / Ajmer / अमीर बनने की चाह में रच डाली ट्रेन में चोरी की बड़ी वारदात, दो गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो