scriptAadhar card is not an address, how can the nomads leave | #corona : मुसाफिर हूं यारों, ना घर है ना ठिकाना .. . . | Patrika News

#corona : मुसाफिर हूं यारों, ना घर है ना ठिकाना .. . .

खानाबदोश को छोडऩे को लेकर पसोपेश
आधार कार्ड है ना कोई पता ठिकाना कैसे छोड़े खानाबदोश

अजमेर

Published: May 12, 2020 12:03:11 pm

अजमेर .सालों से अजमेर शहर में रह रहे करीब 300 खानाबदोशों को कहां, किस ट्रेन में किसके भरोसे रवाना किया जाए ।इसको लेकर प्रशासन पशोपेश में है । कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचाव के लिए इन खानाबदोषों को फि़लहाल शेल्टर होम में रखा गया है। नगर निगम के सूत्रों ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान दरगाह बजरंग गढ़ सहित नगर के अन्य इलाकों से खानाबदोषों को पकड़ा गया था ।
#corona : मुसाफिर हूं यारों, ना घर है ना ठिकाना .. . .
#corona : मुसाफिर हूं यारों, ना घर है ना ठिकाना .. . .
यह लोग पिछले लंबे समय से अजमेर में दान के भोजन और भीख मांगकर गुजारा और खुले आसमान तले रहते थे । इनमें पश्चिम बंगाल बिहार उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित अन्य प्रांतों के पुरुष और महिलाएं शामिल हैं । इनमें से कई मानसिक रोगी है तो कई शारीरिक रूप से बीमार भी है ।

खुले में छोडऩा भी घातक
शेल्टर होम में रह रहे खानाबदोशों के पास उनकी पहचान का आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र जैसे कोई प्रामाणिक दस्तावेज नहीं है। वहीं यह खानाबदोश अपने घर का पता ठिकाना भी सही नहीं बता रहे हैं ।समस्या यह है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी इन्हें शेल्टर होम में रखा जाए या फिर छोड़ दिया जाए । क्योंकि कोरोना का खतरा अभी कई महीनों तक मंडराता रहेगा इसलिए उन्हें खुले में छोडऩा भी घातक हो सकता है ।
सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में जिला प्रशासन को निर्णय लेना है । इन सभी को एक साथ रखना ही पड़ा तो अलग से व्यवस्था करनी पड़ेगी ।

इनका कहना है
राज्य सरकार से निर्देश मिले हैं कि जो जाना चाहे उन्हें भेज दिया जाए और जो नहीं जाना चाहते उनके रहने की व्यवस्था की जाए ।क्योंकि अब शेल्टर होम खाली हो रहे हैं। इसलिए खानाबदोषों को एक बड़ी जगह पर रखने की व्यवस्था प्रशासन के सहयोग से की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.