scriptAgromalin will help in increasing the income of the farmer | किसान की आय बढ़ाने में मदद करेगा अग्रोमलिन | Patrika News

किसान की आय बढ़ाने में मदद करेगा अग्रोमलिन

किसान सीधे संस्था को ही बेच सकते हैं बकरियां

किसान सम्मेलन आयोजित, दवाइयों का किया वितरण

अजमेर

Published: December 05, 2021 10:06:21 pm

अजमेर. किसान और पशु पालकों को बिना किसी बिचौलिए के बाजार से जोडऩे के लिए चेन्नई में स्थापित नवउद्यमियों द्वारा संचालित संस्था अग्रोमलिन ने पहल की है। संस्था की ओर से रविवार को अजमेर में आयोजित किसान सम्मेलन में पशु चिकित्सक डॉ. ब्रिज सोनी ने पशुपालन, बकरियों में होने वाले रोगों उनके इलाज तथा उनके स्वास्थ्य विकास सम्बन्धी विषयों पर जानकारी दी। किसानों के प्रश्नों का भी जवाब दिया गया। किसानों को बकरी पालन के लिए दवा नि:शुल्क दी गई। किसान बकरी बेचने के लिए संस्था से सम्पक कर सकते हैं। अग्रोमलिन का उद्देश्य एंव कार्यक्रम किसानों की सहायता करना जिससे उनकी आय बढ़ सके। संस्था पशुपालन, मछली पालन और इनके लिए उचित बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। किसानों को पशुपालन एंव मछली पालन सम्बन्धित सूचनाए पहुंचाने के अलावा इससे सम्बन्धित बीमारियों के इलाज सम्बधी जानकारी तथा दवाइयों की भी व्यवस्था करता है। यह स्टार्टअप किसानों द्वारा पाले गए विक्रय योग्य पशुओं खासतौर पर बकरियों के लिए उपयुक्त बाजार की व्यवस्था करता है।
प्रभारी मंत्री आज अजमेर में
goat
goat
अजमेर. अजमेर.जिले के नए प्रभारी मंत्री तथा जल संसाधन विभाग एवं इन्दिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय सोमवार को अजमेर जिले के प्रवास पर रहेंगे। मालवीया प्रात: 10.30 बजे अजमेर स्थित सर्किट हाऊस पहुंचेंगे। वे प्रात: 11 बजे से गोविन्दम समारोह स्थल वैशालीनगर में संगठन के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की बैठक में भाग लेंगे। इसके बाद वे शाम 5 बजे वे उदयपुर होते हुए नाहरपुरा बांसवाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगे।
33 स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीन की दोनों डोज रहेगी उपलब्ध

कोरोना टीकाकरण अभियान
अजमेर. कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत सोमवार, 6 दिसम्बर को 33 टीकाकरण केन्द्रों पर टीके लगाए जाएंगे।

सीएमएचओ डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 19 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन तथा 14 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। इन केन्द्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र व्यक्तियों के लिए वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज उपलब्ध रहेगी।
कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 19 वैक्सीनेशन सेन्टर
अजमेर शहर के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, चन्द्रवरदाई नगर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटडा, गढी मालियान, वैशाली नगर, श्रीनगर रोड़, कस्तूरबा, पहाडगंज, रामगंज, डिग्गी बाजार, जेपी नगर मदार, अंदरकोट, अजय नगर, रामनगर, गुलाबबाड़ी, पुलिस लाईन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन हॉस्पीटल, सैटेलाईट हॉस्पीटल एवं डिवीजनल रेलवे हॉस्पीटल के टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज उपलब्ध रहेगी।
कोवैक्सीन के लिए 14 वैक्सीनेशन सेन्टर
शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चन्द्रवरदाई नगर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, वैशाली नगर, पहाडगंज, गुलाबबाडी, अंदरकोट, रामनगर, रामगंज, जेपी नगर मदार, कोटडा, पुलिस लाईन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन हॉस्पीटल एवं सैटेलाईट हॉस्पीटल के टीकाकरण केन्द्रों पर कोवैक्सीन की दोनों डोज उपलब्ध रहेगी। रेलवे कार्मिकों व उनके परिजनों के लिए हैल्थ यूनिट रेलवे स्टेशन पर भी कोवैक्सीन की दोनों डोज उपलब्ध करवाई गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.