scriptGANDI BAAT : अजमेर जिले में स्कूल व्याख्याता भेजता था छात्रा को गंदे मैसेज | AJMER : Case registered against lecturer under POCSO Act | Patrika News

GANDI BAAT : अजमेर जिले में स्कूल व्याख्याता भेजता था छात्रा को गंदे मैसेज

locationअजमेरPublished: Feb 16, 2022 06:25:41 pm

Submitted by:

dinesh sharma

चितीवास स्कूल पर तालाबंदी : आरोपी व्याख्याता के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज, आरोपी शिक्षक, संस्था प्रधान व शारीरिक शिक्षक एपीओ, स्कूल का सारा स्टाफ बदलकर दूसरे स्कूल से लगाया स्टाफ

GANDI BAAT  : अजमेर जिले में स्कूल व्याख्याता भेजता था छात्रा को गंदे मैसेज

GANDI BAAT : अजमेर जिले में स्कूल व्याख्याता भेजता था छात्रा को गंदे मैसेज

सावर ( अजमेर ) .

समीपवर्ती ग्राम चीतीवास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में कार्यरत व्याख्याता की ओर से स्कूल की एक छात्रा से छेड़छाड़ करने व मोबाइल पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाते हुए बुधवार को ग्रामीणों रोष जताया। गुस्साए ग्रामीणों ने स्कूल की तालाबंदी कर धरना-प्रर्दशन किया।
मौके पर पहुंचे पुलिस, प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने समझाइश कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर स्कूल का ताला खुलवाया। उधर पीडि़त परिवार सहित ग्रामीणों ने दोषी व्याख्याता के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सावर थाना प्रभारी को शिकायत दी है।
ग्रामीणों की मांग पर शिक्षा विभाग ने व्याख्याता समेत कार्यवाहक संस्था प्रधान व शारीरिक शिक्षक को एपीओ कर दिया। शेष स्कूल स्टाफ को अस्थाई तौर पर हटाकर दूसरे स्कूलों में लगा दिया तथा दूसरे स्कूलों से शिक्षकों को अस्थाई रूप से यहां लगाकर स्कूल संचालन करने की कार्रवाई की। प्रकरण में पुलिस ने व्याख्याता सागरसिंह मीणा के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
ग्रामीणों ने चीतीवास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत व्याख्याता मीणा पर स्कूल में अध्ययन कर रही छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने व छात्रा के मोबाइल पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगाया। आक्रोशित ग्रामीणों ने चीतीवास सरपंच लालीदेवी गुर्जर के नेतृत्व में स्कूल के मुख्य द्वार पर ताला लगा दिया।
ग्रामीणों ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। तालाबंदी के चलते ड्यूटी पर आए शिक्षक बाहर खड़े रहे, लेकिन आरोपी व्याख्याता समेत कार्यवाहक संस्था प्रधान व शारीरिक शिक्षक स्कूल नहीं पहुंचे। सूचना मिलने पर थाना प्रभारी आशुतोष पाण्डे मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली।
सूचना मिलने पर अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी केकड़ी राधेश्याम कुमावत भी मौके पर पहुंचे। ग्रामीण स्कूल के स्टाफ को हटाने की जिद पर अड़ गए। बाद में विभाग के अधिकारियों ने स्टाफ को हटाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया, तब जाकर ग्रामीणों ने स्कूल का ताला खोला।
उधर स्कूल का ताला खोलने पर संस्था प्रधान के रूम में पुलिस प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की बैठक हुई। इसमें शिक्षा विभाग ने स्कूल के सभी स्टाफ को यहां से हटाकर दूसरे स्कूलों में लगा दिया तथा अन्य स्कूलों से 11 शिक्षकों को चीतीवास स्कूल में लगाकर शिक्षण कार्य संचालन कराने की कार्रवाई की।
उधर चीतीवास सरपंच व पीडि़त परिवार समेत ग्रामीण लामबंद होकर सावर थाने पहुंचे तथा थाना प्रभारी आशुतोष पाण्डे को शिकायत देकर छात्रा से छेड़छाड़ के मामले में दोषी व्याख्याता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने व्याख्याता के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
शिक्षा विभाग ने चीतीवास स्कूल के कार्यवाहक संस्था प्रधान चांदमल खटीक, व्याख्याता सागरसिंह मीणा, शारीरिक शिक्षक शैतानसिंह मीणा को मामले की जांच होने तक एपीओ कर दिया। स्कूल परिसर में समझाइश के दौरान जिला परिषद सदस्य रोहित शर्मा, देवराज कहार, कुशायता स्कूल के संस्था प्रधान पंकज चांवला, कांग्रेस नेता महावीर गुर्जर आदि मौजूद थे।
इनका कहना है…

ग्राम चीतीवास स्कूल में ग्रामीणों ने तालाबंदी की। मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों से समझाइश की और मामले में लिप्त तीन शिक्षकों को एपीओ कर दिया गया। शेष् स्टाफ को मामले की जांच होने तक अस्थाई रूप से स्कूल से हटाकर दूसरी स्कूलों में लगा दिया। चीतीवास स्कूल में अस्थाई तौर पर दूसरा स्टाफ लगाकर शिक्षण कार्य शुरू कराया गया है। मामले की विभागीय जांच शुरू की है।
राधेश्याम कुमावत, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी केकड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो