scriptअजमेर डेयरी का 900 करोड़ का बजट पारित | Ajmer Dairy's budget of 900 crores passed | Patrika News
अजमेर

अजमेर डेयरी का 900 करोड़ का बजट पारित

दुग्ध उत्पादकों के वैक्सीनेशन के लिए 1 करोड़ रूपए देगी डेयरी

अजमेरMay 14, 2021 / 09:45 pm

bhupendra singh

milk_

milk

अजमेर. अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ Ajmer Dairy संचालक मंडल की गुरुवार को डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में वीसी के जरिए आयोजित बैठक में अजमेर डेयरी का वित्तीय वर्ष 2021-22 का 900 करोड़ रुपये का बजट budget पारित किया गया। संघ के आगामी संचालक मंडल के चुनाव में दूध की सीमा प्रति वर्ष 300 लीटर प्रतिदिन करने के साथ ही नवीन प्लांट में सीसी टीवी कैमरे लगाने व कार्मिकों की अधिवार्षिकी आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने का भी निर्णय लिया गया। दूध पैकिंग की फि ल्म आईडीएमसी से ही क्रय करने का निर्णय लिया गया।
सीएम सहायता कोष में जमा होगी राशि
मुख्यमंत्री सहायता कोष में जिले के 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवा दुग्ध उत्पादक सदस्यों के वैक्सीनेशन के लिए अजमेर डेयरी के फ ंड से 1 करोड़ रूपए देने व मुख्यमंत्री चिरजिवी बीमा योजना के तहत बीमा कराने का निर्णय लिया गया।
यह लिए गए निर्णय
संघ की समितियों के दुग्ध उत्पादको का अजमेर डेयरी में भ्रमण एवं प्रशिक्षण के लिए 82.5 लाख का बजट पारित किया गया। बीएमसी समितियों के चिलिंग चार्ज को 30 पैसे प्रति लीटर से बढ़ाकर 33 पैसे प्रति लीटर, हैडलोड में प्रति साईकिल .50 पैसे से 1 रूपए तक की वृद्धि की गई। सचिवों का वेतनमान न्यूनतम 4500 रूपए से बढ़ाकर 5000 रूपए व अधिकतम 12000 रूपए से बढ़ाकर 12500 रूपए किया गया। नस्ल सुधार हेतु गुजरात से मुर्रा नस्ल के सांड एवं हरियाणा से गिर नस्ल के 100 पाड़े क्रय करने का निर्णय लिया गया। वर्तमान नवनिर्मित प्लांट में शेष रहे निर्माण कार्य चीज प्लांट, सोलर प्लांट, बटर चिपलेट मशीन,नेचुरल गैस पद्धति आदि कार्य आगामी 2 वर्षो में पूरा कराने का निर्णय लिया गया।
कोरोना ने बढ़ाया घी और पाउडर का स्टॉक

कोरोना महामारी के कारण घी एवं पाउडर का भारी स्टॉक होने से आरसीडीएफ जयपुर के माध्यम से आईबीएल बैंक से 60 करोड़ का ऋ ण का अनुमोदन किया गया।
ट्रस्ट का पुनर्गठन
संघ द्वारा संचालित स्पर्ष ट्रस्ट का पुर्नगठन किया गया। जिसमें गीता चौधरी प्रगतीशील पशुपालक सदस्य बान्दनवाडा दुग्ध समिति, शान्तीलाल अध्यक्ष पनेर दुग्ध समिति, चैनाराम अध्यक्ष फ तेहपुरा दुग्ध समिति, शिववराज अध्यक्ष भटियानी समिति, शाहबुद्दीन काठात अध्यक्ष फ तेहगढ़ सल्ला दुग्ध समिति, रामधन जाट मुंडोती दुग्ध समिति को सदस्य मनोनीत किया गया।
पशु खरीदने के लिए दिया जाएगा ऋण

अजमेर में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए जिले के दुग्ध उत्पादको को गुजरात/ हरियाणा से पशु क्रय करने पर वास्तविक पशु क्रय राशि का दुग्ध उत्पादक अग्रिम चैक लेकर दुग्ध समिति एवं जिला संघ द्वारा गारंटी दे कर बैंको के माध्यम से पशु ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
बैठक में डेयरी एमडी उमेश चन्द्र व्यास,सहकारी समितियों के अतिरिक्त रजिस्ट्रार आर.के.राजपुरोहित,जनागल प्रबन्ध पशु आहार सयंत्र, संचालक मंडल सदस्य छोगालाल एवं रामपाल गुर्जर, रामकन्या, लादूराम, लादूराम शर्मा, भागचन्द, राजेन्द्र चौधरी, दिनेश सिंह, मोती गुर्जर, हरीराम,संदीप आहूजा आरसीडीएफ जयपुर वीसी के जरिए बैठक में शामिल हुए।

Home / Ajmer / अजमेर डेयरी का 900 करोड़ का बजट पारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो