scriptअजमेर उर्स : तारागढ़ पर जाने से पहले जानें यह बातें | Ajmer Urs: Know these things before visiting Taragarh | Patrika News
अजमेर

अजमेर उर्स : तारागढ़ पर जाने से पहले जानें यह बातें

ajmer dargah news : ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें उर्स के दैारान तारागढ़ पर इस बार पार्किंग की विशेष व्यवस्था रहेगी। उर्स की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में यह निर्णय किया गया।

अजमेरJan 21, 2020 / 11:48 pm

युगलेश कुमार शर्मा

अजमेर उर्स : तारागढ़ पर जाने से पहले जानें यह बातें

अजमेर उर्स : तारागढ़ पर जाने से पहले जानें यह बातें

अजमेर. ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें उर्स (urs) के दैारान तारागढ़ पर इस बार पार्किंग की विशेष व्यवस्था रहेगी। उर्स की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट (collectorate) में आयोजित बैठक में यह निर्णय किया गया।
उर्स की बैठक में तय किया गया है कि तारागढ़ (taragarh) पर एक सीमा से अधिक वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। साथ ही उनके वहां रुकने की समय सीमा भी तय की जाएगी, ताकि तारागढ़ पर जाम की स्थिति नहीं बने। साथ ही ओवरलोडिंग वाहनों को सीज किया जाएगा। उर्स की बैठक में यह भी तय किया गया कि तारागढ़ पर वाहनों की आवाजाही के लिए प्रशासन की तरफ से एक कर्मचारी पहाड़ी के नीचे और एक कर्मचारी पहाड़ी के ऊपर रहेगा। ज्यादा वाहन होने पर उन्हें नीचे ही रोक दिया जाएगा।

बैठक में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने कहा कि ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना उर्स के दौरान दरगाह क्षेत्र में पानी, बिजली एवं सफाई की व्यवस्थाएं चाक चौबंद होनी चाहिए ताकि जायरीन को असुविधाएं ना हों। उन्होंने कहा कि अति महत्वपूर्ण व्यक्ति उर्स के प्रथम दिन ही चादर पेश कर सकेंगे। कायड़ विश्राम स्थली क्षेत्र में रेस्टोरेंट और जायरीन छोटे घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग नहीं कर सकेंगे। वाणिज्यिक सिलेंडरों के उपयोग करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। खाद्य निरीक्षक इसी महीने से खाद्य पदार्थो की जांच प्रारंभ करेंगे। विश्राम स्थली पर रसद विभाग उचित मूल्य की दुकान, निर्धारित दर पर भोजन के पैकेट की व्यवस्था और डेयरी 24 घंटे दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने खादिमों के परिचय पत्र जारी करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि तारागढ़ पर एक सीमा से अधिक वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। ओवरलोडिंग वाहनों को सीज किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सत्तार खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर सुरेश कुमार सिंधी, कैलाश चन्द्र शर्मा, हीरालाल मीणा, दरगाह कमेटी के नाजिम शकील अहमद, अंजुमन, दरगाह एवं तारागढ़ की विभिन्न कमेटियों के पदाधिकारी मौजूद थे।

Home / Ajmer / अजमेर उर्स : तारागढ़ पर जाने से पहले जानें यह बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो