scriptबीसलपुर बांध : अजमेर, जयपुर और टोंक की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती शुरू | Bisalpur Dam: 5 percent reduction in water supply of Ajmer, Jaipur an | Patrika News
अजमेर

बीसलपुर बांध : अजमेर, जयपुर और टोंक की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती शुरू

मानसून की बेरुखी से बांध में 310.62 आरएलमीटर पानी ही शेष, अगले साल अप्रेल तक आपूर्ति करने लायक ही पानी बचा

अजमेरSep 06, 2021 / 07:12 pm

baljeet singh

बीसलपुर बांध : अजमेर, जयपुर और टोंक की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती शुरू

बीसलपुर बांध : अजमेर, जयपुर और टोंक की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती शुरू

मानसून की बेरुखी से बीसलपुर बांध में वर्षा जल की आवक नहीं होने के कारण जल आपूर्ति संकट गहराने के आसार नजर आने लगे हैं। बीसलपुर जलापूर्ति परियोजना ने जयपुर और अजमेर सहित ग्रामीण क्षेत्र की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती की है। बांध के अधिशासी अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध में जून माह में 309.35 आरएल मीटर पानी था। इस वर्ष बांध के कैचमेंट एरिया में वर्षा के अभाव में पर्याप्त पानी की आवक नहीं हुई। इस मानसून में सिर्फ 5.4 टीएमसी पानी ही बांध में आया है। इस बांध से अजमेर, जयपुर व टोंक जिले तथा ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति को लेकर प्रतिदिन औसतन 900 एमएलडी की आपूर्ति की जा रही है। वर्तमान में बीसलपुर बांध में 310.62 आरएलमीटर पानी ही शेष है।
बढ़ सकती है कटौती

इधर, बीसलपुर परियोजना जयपुर के अधिशासी अभियंता हरलाल सिंह ने बताया कि पानी की कमी को देखते हुए परियोजना ने आपातकालीन बैठक बुला कर जयपुर व अजमेर शहर तथा ग्रामीण समेत अन्य क्षेत्र की जलापूर्ति में शनिवार से 5 प्रतिशत कटौती शुरू की है। उन्होंने बताया कि बीसलपुर बाध में वर्तमान में संग्रहित 310.62 पानी से संबंधित आपूर्ति क्षेत्रों में आगामी 15 अप्रेल 2022 तक ही आपूर्ति की जा सकता है। विषम परिस्थितियों में आपूर्ति में कटौती बढ़ाए जाने की संभावना है।

Home / Ajmer / बीसलपुर बांध : अजमेर, जयपुर और टोंक की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो