scriptबीसलपुर बांध : अभी 2.84 आरएल मीटर खाली,बारिश से पानी की आवक जारी | Bisalpur dam is currently 2.84 RL meters empty | Patrika News
अजमेर

बीसलपुर बांध : अभी 2.84 आरएल मीटर खाली,बारिश से पानी की आवक जारी

बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर, पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष बारिश काफी कम, वैसे जलापूर्ति के योग्य पर्याप्त पानी, बांध प्रशासन को पानी आवक की पूरी उम्मीद, इस साल भी खुल सकते हैं गेट

अजमेरAug 11, 2020 / 11:55 pm

suresh bharti

बीसलपुर बांध : अभी 2.84 आरएल मीटर खाली,बारिश से पानी की आवक जारी

बीसलपुर बांध : अभी 2.84 आरएल मीटर खाली,बारिश से पानी की आवक जारी

अजमेर/मेवदाकलां. इस साल मानसून देरी से सक्रिय हुआ। इसके चलते बीसलपुर बांध लबालब नहीं हुआ। पिछले वर्ष तो इन दिनों बांध का पानी जबर्दस्त हिलोरे मार रहा था। पानी की तेजी से आवक तथा भराव क्षमता से अधिक पानी आने पर प्रशासन को बांध के कई गेट खोलने पड़ गए थे।
इस साल बीसलपुर बांध में बारिश के पानी की आवक धीमी है। उसकी वजह साफ है कि बांध के जलग्रहण क्षेत्र में बारिश कम हुई है। खासकर चित्तौडग़ढ़, राजसमंद व भीलवाड़ा जिले में अच्छी बारिश होने, इस क्षेत्र के तालाब व बांधों की चादर चलने पर बीसलपुर बांध में पानी की आवक होती है। इस साल मानसून की बारिश अपेक्षाकृत काफी कम है।
आठ सेमी पानी की आवक

बीसलपुर बांध में पिछले दो दिनों में 8 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। त्रिवेणी पर एक मीटर का गेज चल रहा है। ऐसे में पानी की और आवक होने की उम्मीद है। अजमेर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में पानी की आवक शुरू होने से विभाग ने भी राहत की सांस ली। बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। वर्तमान में बांध में 312.66 आरएल मीटर पानी है। इस हिसाब से बांध अभी २.८४ आरएल मीटर खाली है।
त्रिवेणी पर एक मीटर का गेज

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के अनुसार बीसलपुर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में बारिश के चलते पिछले 48 घंटों में पानी की अच्छी आवक होने से बांध का जलस्तर 312.66 आरएल मीटर पहुंच गया। दो दिन पहले बांध का जल स्तर 312.66 आरएलमीटर था। बांध के जलग्रहण क्षेत्र से जुड़ी बनास नदी के त्रिवेणी पर एक मीटर का गेज चल रहा है,जिससे बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी की उम्मीद है। मानसून की बारिश में बीसलपुर बांध में पहली बार पानी की आवक हो रही है।

Home / Ajmer / बीसलपुर बांध : अभी 2.84 आरएल मीटर खाली,बारिश से पानी की आवक जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो