scriptकालीसिंध से मिलेगा बीसलपुर बांध को पानी | Bisalpur dam will get water from Kalisindh | Patrika News
अजमेर

कालीसिंध से मिलेगा बीसलपुर बांध को पानी

जल संसाधन मंत्री ने किया बीसलपुर बांध का दौरा

अजमेरJan 14, 2022 / 10:50 pm

Narendra

bisalpur dam

bisalpur dam

राज्य के जल संसाधन व इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने शुक्रवार को बीसलपुर बांध पहुंचकर अभियंताओं से बांध के कुल जलभराव, जयपुर व अजमेर सहित टोंक में हो रही जलापूर्ति के बारे में जानकारी ली।
मालवीय ने कहा कि बीसलपुर बांध जयपुर व अजमेर के साथ-साथ टोंक जिले की लाइफ लाइन है। ऐसे में बीसलपुर बांध का पानी व्यर्थ बहने से रोके। बांध की जर्जर नहरों के साथ ही इनसे जुड़े सैकड़ों माइनरों व वितरिकाओं की शीघ्र मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से बीसलपुर बांध के स्काडा सिस्टम की जानकारी ली व बांध पर सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर निजी सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी कैमरों के बारे में पूछताछ की।
जल संसाधन मंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से जल्द ही बीसलपुर बांध को काली सिंध नदी से जोड़ा जाएगा, जो बीसलपुर बांध से करीब 185 किमी दूरी पर स्थित है। कालीसिंध नदी पर बन रहे नवनेरा बांध से बीसलपुर बांध में पानी डालने की योजना 2023 तक पूरी होने की संभावना है। उसके बाद बीसलपुर बांध में पेयजल को लेकर पानी के भराव की काफी समस्या समाप्त होगी। योजना के तहत बीसलपुर बांध में कालीसिंध से लगभग 8.1 टीएमसी पानी नहर व पाइप लाइन द्वारा लाया जाएगा।
काफी हद तक हो जाएगी पानी की समस्या समाप्त
कालीसिंध नदी से पानी मिलने के बाद जयपुर, अजमेर और टोंक के पानी की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। इससे इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी लाभ मिल सकेगा और जिन गांवों में बीसलपुर का पानी नहीं पहुंचा वहां पानी पहुंच सकेगा।

Home / Ajmer / कालीसिंध से मिलेगा बीसलपुर बांध को पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो