scriptबीजेपी यूं बनाएगी बूथ पर डायरी, हर पेज का बनेगा कॉर्डिनेटर | BJP fix booth diary page coordinator for every page | Patrika News
अजमेर

बीजेपी यूं बनाएगी बूथ पर डायरी, हर पेज का बनेगा कॉर्डिनेटर

हर एक पन्ने का प्रमुख होगा जिसमें संबंधित बूथ के मतदाताओं के नाम अंकित हैं।

अजमेरOct 29, 2017 / 03:21 pm

Prakash Chand Joshi

bjp works on strenthen booth diary

bjp works on strenthen booth diary

भाजपा ने लोकसभा उपचुनाव से पूर्व संगठनात्मक ढांचे को और मजबूत कर दिया है। भाजपा की ओर से बूथ स्तर से भी नीचे की कड़ी के रूप में पन्ना प्रमुख के रूप में नई जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। पन्ना प्रमुख उस हर एक पन्ने का प्रमुख होगा जिसमें संबंधित बूथ के मतदाताओं के नाम अंकित हैं।
भाजपा के केन्द्रीय संगठन के निर्देशन में देशभर में बूथ स्तर से भी नीचे सतही स्तर पर संगठन को मजबूत करने के लिए पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी तय की जा रही है। किसी बूथ में अगर 200 मतदाताओं के नाम है और यह सभी नाम डायरी/रजिस्टर के 10 पन्नों में समाहित हैं तो प्रत्येक पन्ने के लिए पन्ना प्रमुख बनाया गया है।
पन्ना प्रमुख के पास अपने जिम्मे पन्ने से संबंधित नए मतदाता के नाम जुड़वाने या हटवाने का काम, मतदाताओं से सीधा सम्पर्क कर उन तक सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार, लाभान्वित करवाने एवं मतदान के समय शत-प्रतिशत मतदान करवाने का जिम्मा रहेगा। खास बात यह है कि यह पन्ना प्रमुख कोई और नहीं बल्कि उसी बूथ व उसी पन्ने में शामिल मतदाता में से कोई रहेगा।
आरएसएस की राह पर भाजपा
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में प्रत्येक शाखा में हर दस-बीस कार्यकर्ताओं पर एक-एक गटनायक को जिम्मेदारी सौंपी जाती है, ताकि प्रत्येक स्वयंसेवक तक पहुंच आसान हो सके। इसी तर्ज पर भाजपा ने गटनायक के रूप में पन्ना प्रमुख तैयार किया है। भाजपा के संगठन को मजबूत करने व आमजन तक व घर-घर पहुंच बनाने के लिए अहम् किरदार निभाएगा। अजमेर लोकसभा उपचुनाव में पन्ना प्रमुख की नियुक्ति एवं संगठन के ढांचे के विस्तार से पार्टी को फायदा मिलने की संभावना है।
कांग्रेस फिलहाल बूथ स्तर तक सीमित
लोकसभा उपचुनाव से पूर्व भाजपा संगठन का फैलाव सतही स्तर पर मजबूत किया जा रहा है वहीं कांग्रेस अभी भी बूथ स्तर पर मशक्कत करती नजर आ रही है।
बूथ अध्यक्ष के बाद पन्ना प्रमुख लगाने का काम शुरू कर दिया है। अजमेर जिला देहात में इस पर काम तेजी से चल रहा है।

-प्रो. बी.पी. सारस्वत, जिलाध्यक्ष भाजपा देहात

Home / Ajmer / बीजेपी यूं बनाएगी बूथ पर डायरी, हर पेज का बनेगा कॉर्डिनेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो