scriptनहीं थम रही खाद पर कालाबाजारी, कृषि विभाग ने गठित की जांच कमेटी | Black marketing on fertilizers not stopping | Patrika News
अजमेर

नहीं थम रही खाद पर कालाबाजारी, कृषि विभाग ने गठित की जांच कमेटी

– डाई के कट्टे पर फिर से शुरू अवैध वसूली, टीम ने की भारद्वाज मार्केट में खाद-बीज दुकानों की जांच
बाड़ी में कालाबाजारी की शिकायतें पहुंचने के बाद कृषि विभाग ने जांच कमेटी गठित की है। टीम ने सोमवार को कस्बे में खाद-बीज दुकानों पर जांच की। यह कार्रवाई राजस्थान पत्रिका में २९ नवम्बर को ‘डाई के कट्टे पर फिर से शुरू अवैध वसूलीÓ शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद शुरू की गई है।

अजमेरNov 30, 2021 / 01:27 am

Dilip

नहीं थम रही खाद पर कालाबाजारी, कृषि विभाग ने गठित की जांच कमेटी

नहीं थम रही खाद पर कालाबाजारी, कृषि विभाग ने गठित की जांच कमेटी

बाड़ी. बाड़ी में कालाबाजारी की शिकायतें पहुंचने के बाद कृषि विभाग ने जांच कमेटी गठित की है। टीम ने सोमवार को कस्बे में खाद-बीज दुकानों पर जांच की। यह कार्रवाई राजस्थान पत्रिका में २९ नवम्बर को ‘डाई के कट्टे पर फिर से शुरू अवैध वसूलीÓ शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद शुरू की गई है। इसमें बताया कि बाड़ी में लंबे समय से खाद एवं यूरिया पर कालाबाजारी चल रही है। साथ ही इतनी शिकायत होने के बावजूद बंद नहीं हो पा रही है। सोमवार को भी सुबह-सुबह खाद एवं यूरिया विक्रेताओं की दुकानों के बाहर किसानों की लाइनें लगी हुई थी। उन्होंने बताया कि व्यापारी स्टॉक नहीं होने की बात कह रहे हैं, जबकि सूत्रों से पता चला कि बाड़ी के व्यापारी जमाखोरी कर रहे हैं। गोदामों में खाद एवं यूरिया डाई आदि सभी भरपूर मात्रा में है, लेकिन यह सभी उन्हीं को प्राप्त हो रहा है, जो दोगुने दाम देने के लिए तैयार हैं। इधर, कृषि विभाग ने अलग-अलग जांच कमेटी गठित की है। उन्होंने सोमवार को भारद्वाज मार्केट स्थित खाद बीज की दुकानों की जांच की है।
दो से तीन गुने तक हो गए दाम

कई किसानों ने दबी जुबान से यह भी कहा कि विभागीय अधिकारी द्वारा जो जांच की जा रही है। वह केवल खानापूर्ति है, जबकि हकीकत यह है कि खाद, बीज, यूरिया, डाई आदि सभी के दाम तकरीबन आज भी दुगनी कीमत पर बेचे जा रहे हैं। लेकिन कई बार शिकायत होने के बावजूद ना तो प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई की है और ना ही व्यापारियों में किसी तरह का कोई भय देखने को मिल रहा है।

राष्ट्रीय किसान यूनियन आज सौंपेगा का ज्ञापन

किसानों की परेशानी को देखते हुए भारतीय किसान यूनियन शाखा बाड़ी के पूर्व तहसील मंत्री रामविलास शर्मा एवं संगठन के सक्रिय सदस्य कप्तान सिंह चेची ने कहा है कि संघ सदस्य किसानों की मदद करने को आगे आ रहे हैं। खाद बिक्री में होने वाली कालाबाजारी विभाग की मिलीभगत से हो रही है। जिसे लेकर मंगलवार को ज्ञापन दिया जाएगा। जांच कमेटी केवल खानापर्ति के लिए गठित होती है। उनकी जाते ही जमाखोरों द्वारा किसानों का शोषण किया जाता है। यदि जल्द से जल्द हालात नहीं सुधरे तो विभाग सहित अन्य आला अधिकारी के खिलाफ प्रदर्शन किया जा सकता है।

Home / Ajmer / नहीं थम रही खाद पर कालाबाजारी, कृषि विभाग ने गठित की जांच कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो