scriptमंहगाई और निजीकरण के विरोध में बीएमएस करेगा आन्दोलन | BMS will protest against inflation and privatization | Patrika News
अजमेर

मंहगाई और निजीकरण के विरोध में बीएमएस करेगा आन्दोलन

अधिवेशन में किया निर्णय

अजमेरSep 05, 2021 / 10:30 pm

bhupendra singh

ajmer

ajmer

अजमेर.भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) जिला अजमेर का अधिवेशन रविवार को गुर्जर गौड धर्मशाला में हुआ। मुख्य अतिथि बीएमएस के प्रदेश उपाध्यक्ष मधुसुदन जोशी ने कहा कि बीएमएस सरकारी सम्पत्तियों का विनिवेशीकरण तथा बढ़ती मंहगाई का विरोध करेगा। उन्होनें कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह श्रमिक व उद्योगपति एवं सरकार एवं कर्मचारी के बीच सौहार्द पूर्ण वातावरण तैयार करने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने सीमेन्ट ईकाईयों में वेजबोर्ड गठन की मांग की। बीएमएस के अजमेर संभाग प्रभारी भोलानाथ आचार्य ने कहा कि बीएमएस के सभी कार्यक्रमों में कार्यकर्ता व पदाधिकारी शामिल हों। बीएमएस के संभाग संगठन मंत्री धर्मू पारवानी ने कहा कि मजदूरो के हितों के लिए संगठित क्षेत्र के लोगो को आगे आएं। बढ़ती मंहगाई एवं सरकारी विभागो का नीजिकरण की प्रवृति को रोकने के लिए प्रभावी आन्दोलात्मक रूप रेखा तय की जाए।
वार्षिक प्रतिवेदन का ब्यौरा दिया

अधिवेशन शुरु होने से पूर्व सभी अतिथियों ने बीएमएस का ध्वाजारोहण कर भारत माता, भगवान विश्वकर्मा एवं दत्तोपंत ठेगडी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण किया गया। कल्पना मिश्रा, विश्राम मालाकार ने श्रमगीत प्रस्तुत किया। जिलाध्यक्ष विनीत कुमार जैन ने गत तीन वर्षो में बीएमएस द्वारा किए गए कार्यो की जानकारी तथा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
नवीन कार्यकारिणी गठित

अधिवेशन के दौरान संगठन की नवीन जिला कार्यकारिणी का मनोनयन किया गया। विनीत कुमार जैन को जिलाअध्यक्ष बनाया गया। कार्यकारी अध्यक्ष नीरू कठात एवं जिला मंत्री धमेन्द्र हिगौनिया को सर्वसम्मति चुनते हुए जिला कार्यकारिणी घोषित की गई
यह प्रस्ताव हुए पारित

अधिवेशन में विद्युत निगमों ,जलदाय, रोडवेज में निजीकरण को रोकने,अजमेर जिले में नए उद्योग खोलने, आगनबाड़ी कर्मचारियों,आशा सहयोगनी को राज्य कर्मचारी घोषित करने, नगर निगम अजमेर में शीघ्र नई भर्ती करवाने, ब्यावर में मिनरल को बचाने, किशनगढ़ में वस्त्र उद्योग को सुविधाओं को दिलाने के लिए मांग पत्र तैयार करने के लिए प्रस्ताव पारित किए गए। केन्द्र सरकार द्वारा श्रम कानूनो में संशोधन पर श्रमिक हित में पुर्नविचार, अजमेर जिले व शहर, किशनगढ़, ब्यावर में ईएसआई के अस्पताल खोले की मांग की गई।
मजदूर डायरी बनाई जाए

राजस्थान में श्रमिको की डायरियां नहीं बनाई जा रही है जिससे केन्द्रीय योजनाओं का लाभ श्रमिको को प्राप्त नहीं हो पा रहा है अत: मजदूर डायरी बनवाने के निर्देष प्रदान करें। जिन श्रमिको की मजदूर डायरियॉं बनी हुई है उन्हें खाद्य सुरक्षा योजना से तुरन्त जोड़ा जाए
अतिथि गृह खोला जाए

अजमेर शहर में श्रमिको को ठहरने की सुविधा प्रदान करने के लिए श्रमिक अतिथि गृह खोला जाए। अजमेर शहर एवं जिले में बड़ा उद्योग सरकारी स्तर पर खोला जाए। जिससे अजमेर जिले में बेरोजगार मजदूरो को रोजगार प्राप्त हा सके।
अधिवेशन में यह हुए शामिल

जिला संगठन मंत्री राजेन्द्र शर्मा, रमेश दीक्षित, प्रकाशचन्द,हरजीराम, अशोक कुमार सत्रावला एचएमटी, श्रवण राठी, राजेन्द्र शर्मा, दिलीप जांगिड, राजेश सैन, प्रताप सिंह वर्मा, विष्णु गोपाल ,धमेन्द्र हिगोनिया, दीपक रावत, ममता सैन, विश्राम मालाकार, डूगरसिंह, रामलाल प्रजापति, कल्पना मिश्रा,कौशल्य प्रजापत, दिलीप टांक, शंकर सिंह,अमित श्रीवास्त, श्रवण राठी, महेश यादव, तरूण वर्मा,अवतार शर्मा, मनीश सांखला,हनुमान, जितेन्द्र सैन, महेन्द्र तीर्थथानी, रणजीत कच्छावा, किशोर नाथ सिसोदिया,अजीतराम मेघवाल, पुखराज सैन,अमरचंद पथरिया, मुकेश मेघवंशी, बगरू कठात अधिवेशन में शामिल हुए। अधिवेशन में विद्युत, जलदाय,आंगनबाडी, रोडवेज,एचएमटी, मदस विश्वविद्यालय,ऑटो यूनियन, श्रीसीमेन्ट, होटल मानसिहं, किशनगढ़ ,ब्यावर,मसूदा, नसीराबाद, पुष्कर, केकड़ी, सरवाड़, विजयनगर के संगठन के पदाधिकारी तहसील अध्यक्ष एवं कार्यकर्ता शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ उपाध्यक्ष आनन्द सिंह निहाल ने किया।

Home / Ajmer / मंहगाई और निजीकरण के विरोध में बीएमएस करेगा आन्दोलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो