scriptचोरों के खौफ से आठ साल बाद भी अधूरे हैं बीएसयूपी क्वार्टर | BSUP quarters are incomplete even after eight years due to the fear of | Patrika News
अजमेर

चोरों के खौफ से आठ साल बाद भी अधूरे हैं बीएसयूपी क्वार्टर

-जब्त होगी ठेकेदार की सिक्योरिटी डिपॉजिट
रिस्क एंड कॉस्ट पर होगा निर्माण-224 में से एक भी आवास का नहीं हो सका आवंटन
खिड़की-दरवाजे निकाल ले गए चोर
भगवानगंज बीएसयूपी क्वार्टर का हाल

अजमेरNov 03, 2021 / 10:09 pm

bhupendra singh

ajmer

ajmer

भूपेंद्र सिंह

अजमेर. शहर में चोरों का खौफ इस कदर है कि 8 वर्षों से भगवानगंज में बेसिक फॉर अरबन पूअर (बीएसयूपी) योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों के लिए बनाए जा रहे 224 आवासों का निर्माण अधूरा पड़ा है। आवास का निर्माण कर रही ठेका कम्पनी चोरों से इस कदर डरी हुई है कि शेष निर्माण करने को तैयार ही नहीं। जिन आवासों का आधा-अधूरा निर्माण हुआ उनके खिड़की,दरवाजे, नल व बिजली फिटिंग चोरी हो चुकी है। चोरों के डर से अधूरे आवासों का निर्माण करने के लिए अब ठेकेदार तैयार नहीं। ठेकेदार ने पहले आवासों का आवांटन करने के बाद ही शेष रहा निर्माण कार्य पूरा करने की शर्त रखी है। वहीं अजमेर विकास प्राधिकरण ने ठेकेदार को स्वयं के स्तर पर गार्ड लगाकर आवास निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए। लेकिन फिलहाल मामला आगे नहीं बढ़ा। अब प्राधिकरण ने मामले में सख्त रुख अपनाया है। ठेकेदार की सिक्योरिटी डिपोजिट राशि जब्त करते हुए शेष आवास निर्माण रिस्क एंड कॉस्ट पर करने का निर्णय किया है।
अब 2.24 करोड़ अधिक होंगे खर्च

प्राधिकरण ने इन आवासों के निर्माण ठेका 12 मार्च 2012 को 6 करोड़ 26 लाख 29 हजार 654 रुपए में दिया था। आवासों का निर्माण 11 मार्च 2013 तक पूरा करना था, लेकिन अब तक 4 करोड़ 94 लाख 56 हजार 304 रुपए का काम हुआ है। परियोजना की अवधि 31 मार्च 2017 को समाप्त हो गई लेकिन आवास निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। अब इन आवासों की मरम्मत के लिए प्रति आवास 1-1 लाख रूपए का तकमीना बनाया गया है। इस तरह प्राधिकरण को इन आवासों को पूरा करने के लिए 2 करोड़ 24 लाख रूपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे।
एक साल पहले दिया अंतिम नोटिस

काम में ढिलाई को गंभीरता से लेते हुए प्राधिकरण आयुक्त ने ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की निर्देश दिए। इस पर हरकत में आए प्राधिकरण अभियंताओं ने ठेकेदार फर्म को पिछले साल ही अंतिम नोटिस जारी कर तीन दिन में काम शुरु करने के निर्देश दिए थे। लेकिन एक साल बाद भी ठेकेदार ने काम शुरु नहीं किया।
समाजकंटकों का डेरा

भगवानगंज बीएसयूपी क्वाटर्स से खिड़की-दरवाजे, बिजली की फिटिंग,पानी के टैंक टोंटियों तक चोरी हो गई। इन अवासों में समाजकंटक जमावाड़ा लगाए रहते हैं। यहां नशाखोरी लेकर अन्य अनौतिक गतिविधियां संचालित हैं। कब्जा जमाए खानाबदोश परिवार यहां चोरी की बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। पत्रिका टीम जब मौके पर पहुंची तो अतिक्रमियों ने बिजली के तार हटा दिए।
नहीं मिल रहे लाभार्थी

बीएसयूपी के 224 आवासों में से 102 आवासों के लिए लाभार्थियों का चयन भी कर लिया गया, लेकिन लाभार्थियों ने आवास आवंटन के लिए सहमति नहीं दी तो लॉटरी को रद्द कर दिया गया। प्राधिकरण ने पुन: सर्वे कर आवंटन की कोशिश की लेकिन सड़क किनारे बसे हुए विभिन्न परिवारों में से कोई भी लाभार्थी नहीं मिला।
इनका कहना है
बीएसयूपी क्वाटर्स का निरीक्षण किया गया है। इनका निर्माण अब एडीए रिस्क एंड कॉस्ट पर करेगा। इसकी तैयारी की जा रही है।

अक्षय गोदारा आयुक्त, अजमेर विकास प्राधिकरण

Hindi News/ Ajmer / चोरों के खौफ से आठ साल बाद भी अधूरे हैं बीएसयूपी क्वार्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो