ऑनलाइन करवा सकते हैं बिजली बिल में सुधार व भुगतान

-बिल की कॉपी भी ले सकता है उपभोक्ता

-अजमेर विद्युत वितरण निगम

By: bhupendra singh

Published: 11 May 2021, 09:14 PM IST

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom के उपभोक्ता अपना बिजली बिल electricity bill ऑनलाइन online माध्यम से जमा paid करवा सकते हैं और यदि वे चाहें तो अपनी वास्तविक रीडिंग निगम को भेजकर वास्तविक रीडिंग का बिल भी प्राप्त कर सकते हैं। निगम के प्रबंध निदेशक वी .एस. भाटी ने बताया कि कोरोना महामारी देखते हुए विशिष्ट ऑनलाइन आईटी सेवाएं आम उपभोक्ता के लिए जारी है। भाटी ने बताया कि पुल एसएमएस, ट्रस्ट बिलिंग जरिए ऊर्जा सारथी एप और ऑनलाइन पेमेंट जमा करने की व्यवस्था जारी है। उपभोक्ता महामारी के दौर में आनलाइन पेमेंट सुविधा पेटीएम, बिलडेस्क, गूगल पे, फोन पे के जरिए ऑनलाइन सेवाओं का अधिक से अधिक उपयोग करें जिससे महामारी से बचाव हो सके।

एसएमएस से एेसे मिलेगा बिल

पुल एसएमएस सेवा में उपभोक्ता जैसे ही एवीवीएनएल (स्पेस) के- नम्बर (स्पेस)&&&&&& (12डिजिट का के- नम्बर) लिखकर मोबाइल फोन 7065051222 पर एसएमएस करेगा, उसे वर्तमान बिल और पेमेंट जमा करने का लिंक उपलब्ध हो जाएगा।
एेसे करें रीडिंग में सुधार

ट्रस्ट बिलिंग में उपभोक्ता को गूगल प्ले स्टोर से ऊर्जा सारथी एप डाउनलोड करना होगा फिर वर्तमान बिल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यदि उपभोक्ता रीडिंग का सुधार correction चाहता है तो अपने मीटर की रीडिंग फोटो अपलोड करनी होगी इसके बाद पुन: बिल पुन: बनाकर उपलब्ध करवाया जाएगा।

एेसे मिलेगी बिल की जानकारी
ऊर्जा सारथी एप में 12 अंकों का के-नंबर रजिस्टर करना होगा। एक मोबाइल नंबर पर पांच के नंबर तक बिल रजिस्टर कर बिल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

वेब सेल्फ सर्विस पोर्टल पर भी सुविधाएं
डिस्कॉम की सभी सेवाएं वेब सेल्फ सर्विस पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं। उपभोक्ता निगम की वेबसाइट पर दिए गए वेब सेल्फ सर्विस पोर्टल के लिंक द्वारा भी सभी ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। विद्युत संबंधी शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 1800 180 6565 पर और ऊर्जा सारथी एप दोनों सुविधा 24&7 घंटे चालू है।

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned