scriptBanking fraud: अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई की कार्रवाई | CBI takes action on closed dairy product factory in Ajmer | Patrika News
अजमेर

Banking fraud: अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई की कार्रवाई

-मैसर्स क्वॉलिटी लिमिटडेट प्राइवेट कम्पनी पर छापा, जब्त किए दस्तावेज-जाली दस्तावेजों के जरिये बैंकों से डेढ़ हजार करोड़ की धोखाधाड़ी का आरोप

अजमेरSep 22, 2020 / 08:04 am

manish Singh

Banking fraud: अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई की कार्रवाई

Banking fraud: अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई की कार्रवाई

अजमेर. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की टीम ने सोमवार को अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद पड़ी फैक्ट्री पर छापा मारा। यहां ब्यूरो को बैंकों से की गई धोखाधड़ी से संबंधित दस्तावेज मिले। देर शाम तक चली कार्रवाई में टीम ने यहां मिले दस्तावेज जब्त किए।
लंबे समय से बंद है यूनिट
ब्यावर रोड बकरा मंडी स्थित डेयरी उत्पाद बनाने वाली मैसर्स क्वॉलिटी लि. प्रा. कम्पनी की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई टीम ने सोमवार को छापा मारा। कार्रवाई में ब्यूरो की टीम को बैंक से की गई कथित धोखाधड़ी से जुड़े दस्तावेज भी मिले। जिन्हें जब्त किया गया। पड़ताल में सामने आया कि बकरा मंडी की यूनिट लम्बे समय से बंद पड़ी है। सीबीआई यूनिट से जुड़े अन्य तथ्यों की पड़ताल में जुटी है। कार्रवाई डीआईजी (सीआईडी) डॉ. नितिनदीप ब्लग्गन के निर्देशन में अंजाम दी जा रही है।
इन बैंकों को लगाया चूना
सीबीआई के अनुसार मैसर्स क्वॉलिटी लिमिटडेट प्राइवेट कम्पनी, उसके निदेशकों सहित अन्य अज्ञात व्यक्तियों व लोक सेवक के खिलाफ सीबीआई ने एक मामला दर्ज किया है। इसमें कथित रूप से बैंक ऑफ इंडिया और अन्य संघ बैंक को करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाना बताया गया। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने बीओआई(लीड बैंक) के नियंत्रक बैंक केनरा बैंक, बीओबी, आंध्रा बैंक, कॉपोरेशन बैंक, आईडीबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी, सिंडिकेट बैंक को धोखा दिया है।
बनाए फर्जी दस्तावेज

शिकायत में बताया गया कि कम्पनी के निदेशक संजय ढींगरा, सिद्धांत गुप्ता, अरुण श्रीवास्तव ने बैंक फंड्स के फर्जी लेनदेन, गलत तरीके से ट्रांजेक्शन, फर्जी दस्तावेज, रसीदें, झूठे बैंक खाते, झूठी संपत्ति व देनदारियां दिखाते हुए बैंक को 1400.62 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया। सीबीआर्ई ने कम्पनी के दिल्ली, फरीदाबाद, सहारनपुर, बुलन्दशहर और अजमेर में कम्पनी के परिसरों की भी तलाशी ली।

Home / Ajmer / Banking fraud: अजमेर में डेयरी उत्पाद की बंद फैक्ट्री पर सीबीआई की कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो