script5 मार्च से बदल जाएगा सीबीएसई स्टूडेंट्स का रूटीन, बिजी रहेंगे सिर्फ एग्जाम में | cbse exam start from 5th march, students busy in exam | Patrika News
अजमेर

5 मार्च से बदल जाएगा सीबीएसई स्टूडेंट्स का रूटीन, बिजी रहेंगे सिर्फ एग्जाम में

परीक्षा के दौरान जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई हैं। इनके अलावा पर्यवेक्षक भी नियुक्ति किए गए हैं।

अजमेरMar 04, 2018 / 08:49 am

raktim tiwari

cbse annual exam

10th class question paper online leaked

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की सालाना परीक्षाएं सोमवार से प्रारंभ होंगी। देशभर में 28 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षाओं में बैठेंगे। उधर बोर्ड की परामर्श सेवा परीक्षा सहित परिणाम आने तक जारी रहेगी।

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की सालाना परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगी। दसवीं कक्षा में इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी सहित अन्य पेपर होंगे। जबकि बारहवीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर होगा। देश के अजमेर , नई दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर रीजन के 28 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए देशभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के पेपर संबंधित शहरों में पहुंचा दिए हैं। परीक्षा के दौरान जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई हैं। इनके अलावा पर्यवेक्षक भी नियुक्ति किए गए हैं।
टोल फ्री नंबर पर परामर्श सेवा

विद्यार्थी मोबाइल, लैडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। इनमें किसी विषय में कठिनाई, मानसिक, शारीरिक या व्यक्तिगत समस्या, पाठ्यक्रम और कॅरियर से जुड़े सवालों के जवाब दिए जाएंगे। सीबीएसई ने कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को इससे जोड़ा है।
परिणाम मई में

दसवीं और बारहवीं के नतीजे मई में घोषित होंगे। इस बार परीक्षाएं 13 अप्रेल को खत्म हो जाएंगी। लिहाजा बोर्ड को कॉपियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। बोर्ड बारहवीं और दसवीं के नतीजे मई के दूसरे पखवाड़े में जारी कर देगा।
दिखेंगे ग्रेड या नम्बर
दसवीं की परीक्षा करीब सात साल बाद वापस बोर्ड करा रहा है। अब तक बोर्ड नम्बर के बजाय ग्रेडिंग देता रहा है। इस बार ग्रेड के साथ-साथ नम्बर भी दिख सकते हैं। हालांकि बोर्ड ने इस पॉलिसी को लेकर खुलासा नहीं किया है। मालूम हो कि बच्चों के तनाव को कम करने के लिए नम्बरों की जगह ग्रेडिंग देने की शुरुआत की गई है। देशभर में कई मिशनरी और अन्य स्कूल ने इसका विरोध भी किया है।
33 प्रतिशत नंबर जरूरी
दसवीं कक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी होंगे। इसको लेकर बोर्ड पिछले दिनों आदेश जारी कर चुका है। 80 नम्बर का थ्योरी पेपर होगा। 20 नम्बर आंतरिक मूल्यांकन के होंगे।

Home / Ajmer / 5 मार्च से बदल जाएगा सीबीएसई स्टूडेंट्स का रूटीन, बिजी रहेंगे सिर्फ एग्जाम में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो