scriptCBSE: 15 तक कर सकेंगे स्टूडेंट्स का बकाया मूल्यांकन | CBSE: Students Assessment complete till 15th May | Patrika News
अजमेर

CBSE: 15 तक कर सकेंगे स्टूडेंट्स का बकाया मूल्यांकन

त्रैमासिक अथवा अद्र्ध वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने पर स्कूल 15 मई ऑनलाइन/ऑफलाइन अथवा टेलीफोन पर प्रश्न पूछकर विद्यार्थी का मूल्यांकन करेंगे।

अजमेरMay 12, 2021 / 08:02 am

raktim tiwari

cbse 10th class

cbse 10th class

अजमेर.

सीबीएसई के स्कूल में दसवीं के प्रमोट फार्मूले पर कामकाज जारी है। दसवीं के किसी विद्यार्थी के त्रैमासिक अथवा अद्र्ध वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने पर स्कूल 15 मई ऑनलाइन/ऑफलाइन अथवा टेलीफोन पर प्रश्न पूछकर विद्यार्थी का मूल्यांकन करेंगे।
परीक्षा नियंत्रक डॉ.संयम भारद्वाज ने बताया कि सत्र 2020-21 में दसवीं के किसी विद्यार्थी के पीरियोडिक/त्रैमासिक/अद्र्ध वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने पर स्कूल ऑनलाइन/ऑफलाइन अथवा टेलीफोन पर प्रश्न पूछकर विद्यार्थी का मूल्यांकन करेंगे। नि:शक्तजन विद्यार्थियों के लिए प्रोजेक्ट, क्विज, ऑनलाइन प्रजेन्टेशन से मूल्यांकन करना होगा।
यूं होगा मूल्यांकन
विषयवार मूल्यांकन 100 नंबर का होगा। इसमें आंतरिक मूल्यांकन 20 नंबर के होंगे। शेष 80 नंबर के तहत 10 अंक यूनिट/पीरियोडिक टेस्ट के होंगे। 30 अंक अद्र्धवार्षिक अथवा त्रैमासिक परीक्षा तथा 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे। किसी स्कूल के यूनिट/अद्र्धवार्षिक/प्री बोर्ड अर्थात पांच परीक्षाएं लेने पर विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ थ्री (तीन श्रेष्ठ परीक्षा) के अंक लेकर रिजल्ट बनाना होगा। किसी विद्यार्थी के विषयवार कम अंक आने पर सीबीएसई की योजनानुसार ग्रेस अंक दिए जाएंगे।

Home / Ajmer / CBSE: 15 तक कर सकेंगे स्टूडेंट्स का बकाया मूल्यांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो