scriptCBSE: 2022 के एग्जाम में कम होगा या नहीं सिलेबस…. | CBSE: Syllabus reduce in 2022 or remain same.. | Patrika News
अजमेर

CBSE: 2022 के एग्जाम में कम होगा या नहीं सिलेबस….

पिछले सत्र में हुई थी 30 फीसदी कटौती। दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए।

अजमेरMay 18, 2021 / 08:36 am

raktim tiwari

cbse exam 2022

cbse exam 2022

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में हालात विपरीत हैं। सत्र 2021-22 में दसवीं और बारहवीं कक्षा में सिलेबस कटौती होगी या नहीं इसको लेकर लाखों विद्यार्थियों और शिक्षकों की निगाहें टिकी हैं। सीबीएसई को हालात को देखते हुए इस पर भी विचार करना होगा।
कोरोना संक्रमण और राज्यों में लॉकडाउन के चलते सीबीएसई स्कूल में 1 अप्रेल से सत्र 2021-22 शुरू नहीं हो पाया है। स्कूल नहीं खुलने से विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है। पिछले सत्र की दसवीं की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं। बारहवीं की परीक्षाओं पर फैसला होना बाकी है। पिछले साल हुई थी कटौतीपिछले साल भी लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते पढ़ाई का नुकसान हुआ था। बोर्ड ने जुलाई 2020 में में दसवीं-बारहवीं के कोर्स मेंं 30 फीसदी कटौती की थी। हालांकि बोर्ड से कई परिजनों,विद्यार्थियों की तरफ से सिलेबस में 50 फीसदी कटौती की मांग की थी।
इस बार हालात ज्यादा खराब
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण इस साल स्थिति ज्यादा खराब है। आईआईटी कानपुर, एम्स दिल्ली सहित कई संस्थाओं ने तीसरी लहर की संभावना भी जताई है। कई राज्यों में मई अंत तक लॉकडाउन जारी रखा गया है। ऐसे में जून-जुलाई तक हालात सामान्य होने मुश्किल हैं। सीबीएसई को सत्र 2021-22 में दसवीं-बारहवीं कक्षा के सिलेबस को लेकर फैसला लेना पड़ सकता है।
विद्यार्थियों को हो रहा यह नुकसान
-सभी राज्यों में सरकारी, प्राइवेट, पब्लिक स्कूल बंद
-कोरोना संक्रमण के चलते ऑनलाइन कक्षाएं भी ठप
-बाजार-दुकानें बंद होने से एनसीईआरटी की किताबें अनुपलब्ध
-सीबीएसई के ई-कंटेंट/कोर्स ही पढ़ाई का विकल्प
-ऑनलाइन पढ़ाई से विद्यार्थियों को नहीं ज्यादा मदद
-ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होने का नहीं अता-पता
यूं तो बोर्ड ने अप्रेल में नया सत्र शुरू होने के मद्देनजरदसवीं-बारहवीं के सिलेबस को लेकर आदेश निकाले थे। लेकिन उसके बाद हालात बदले हैं। इसको लेकर एक्सपर्ट और एकेडेमिक विभाग चर्चा कर सकते हैं। परिस्थितियों के हिसाब से ही पाठ्यक्रम यथावत रखने या कटौती पर फैसला लिया जाएगा।
डॉ. संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो