scriptएक साल से बंद पड़ा है सीसीबी का एटीएमकाश्तकार हो रहे परेशान,बैंक में बढ़ रही भीड़ | CCB ATM has been closed for a year, the tenants are getting worried, i | Patrika News

एक साल से बंद पड़ा है सीसीबी का एटीएमकाश्तकार हो रहे परेशान,बैंक में बढ़ रही भीड़

locationअजमेरPublished: Dec 06, 2020 09:01:55 pm

Submitted by:

bhupendra singh

कोरोना काल में बढ़ रही परेशानी
बैंक अधिकारियों की मनमर्जी काश्कारों पर भारी

ATM

ATM

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. काश्तकारों व अन्य बैंक खाताधारकों की सुविधा के लिए सहकारिता विभाग द्वारा अजमेर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक परिसर (सीसीबी ccb ) में लाखों रुपए खर्च कर स्थापित किया गया एटीएम atm पिछले एक साल से बंद पड़ा है। ऐसे में कॉपरेटिव बैंक से ऋण लेने वाले काश्तकार इस एटीएम से धनराशि नहीं निकाल पा रहे हैं। उन्हें मजबूरन अन्य बैंकों के एटीएम का रुख करना पड़ रहा है। इसके अलावा धनराशी लेने वाले खाताधारकों की भीड़ भी सीसीबी में बढ़ रही है। जबकि कोरोना के कारण लीड बैंक के निर्देश हैं कि सभी बैंकों के एटीएम चालू रहे जिससे बैंकों के अंदर भीड़ न हो वहीं सीसीबी का एटीएम बैंक अधिकारियों की लापरवाही के कारण बंद पड़ा है। इस बारे में सीसीबी बैंक के एमडी बाबू लाल झरोटिया से पूछा गया तो उनका कहना था कि एटीएम के बंद होने की कोई वजह नहीं है। अन्य बैंको के एटीएम इस्तेमाल करने पर काश्तकारों को अतिरिक्त राशि का भी भुगतान करना पड़ रहा है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने किया था उद्घाटन

15 अगस्त 2016 को सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के इस एटीएम का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे व तत्कालीन सांसद ने 15 किया था। उद्घाटन के बाद से ही यह एटीएम संचालित कम हुआ और बंद अधिक रहा। एक बार तो इस एटीएम के जरिए उपयोग कर्ताओं को अधिक राशि का आहरण स्वत: ही होने लगा। सूचना फैलते ही एटीएम पर भीड़ लग गई।
बैंक व एटीएम कम्पनी कम्पनी के बीच नहीं सुलझा विवाद
डाक बंगले के सामने स्थापित किए गए सीसीबी के एटीएम से पिछले वर्ष दो दिन तक 10 हजार रूपए की राशि निकालने वाले खाता धारकों को 10 के बजाय 30 हजार रुपए प्राप्त हुए। जबकि उनके खाते से केवल 10 हजार रुपए की निकासी दशाई गई। ऐसे में लोगों ने इस एटीएम से जम कर रुपए निकाले। बैंक लाखों रुपए मुफ्त में बंट गए। यह राशि अब तक खाता धारकों से वसूल नहीं हो सकी। इस मामले में सीसीबी बैंक एटीएम संचालन करने वाले कम्पनी को जिम्मेदार मानता है जबकि एटीएम कम्पनी बैंक को जिम्मेदार बताती है। लम्बे समय से विवाद का हल नहीं हो पा रहा है।
इनका कहना है

एटीएम के बंद होने की कोई वजह नहीं है।

बजरंग लाल झारोटिया, एमडी, सीसीबी,अजमेर

read more:काम में ‘माइनसÓ हो रहे नाकारा ई-मित्र प्लस!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो