scriptCollege Admission: बारहवीं के नतीजे के बाद होंगे प्रथम वर्ष में प्रवेश | College Admission: First year admission date after 12th result | Patrika News
अजमेर

College Admission: बारहवीं के नतीजे के बाद होंगे प्रथम वर्ष में प्रवेश

बारहवीं के प्राप्तांकों के आधार पर विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में प्रवेश मिलेंगे।

अजमेरJul 06, 2020 / 07:30 am

raktim tiwari

college admission

college admission

अजमेर.

राज्य के सभी कॉलेज में प्रथम वर्ष के प्रवेश कार्यक्रम का इंतजार है। सीबीएसई, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं के नतीजे जारी होने के बाद कॉलेज शिक्षा निदेशालय प्रवेश तिथियां जारी करेगा। हालांकि निदेशालय प्रवेश नीति बीते जून में जारी कर चुका है।
राज्य के सभी सरकारी और निजी कॉलेज में उच्च शिक्षा विभाग की प्रवेश नीति के अनुसार दाखिले होते हैं। सत्र 2020-21 के लिए बीते जून में प्रवेश नीति जारी हो चुकी है। बीए-बीकॉम प्रथम वर्ष कला अैार वाणिज्य संकाय में पास कोर्स में प्रवेश के लिए 45 प्रतिशत और बीएससी प्रथम वर्ष विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए 48 प्रतिशत अंक आवश्यक है। स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश विश्वविद्यालयों के बीए, बी.कॉम, बी.एससी पार्ट तृतीय परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद प्रारंभ होंगे।
हटाया परसेंटाइल फार्मूला
प्रथम वर्ष में प्राप्तांकों के बजाय परसेंटाइल फार्मूले के आधार पर प्रवेश दिए जाते थे। इससे सीबीएसई के विद्यार्थी दाखिले लेने में पिछड़ जाते थे। कोविड-19 संक्रमण के चलते सरकार परसेंटाइल फार्मूला को हटा दिया है। अब बारहवीं के प्राप्तांकों के आधार पर विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में प्रवेश मिलेंगे।
प्रवेश नीति के अहम बिंदू
-राज्य के सभी कॉलेज में ई-कंटेंट से ऑनलाइन पढ़ाई
-प्रतिमाह के द्वितीय और चौथे शनिवार को आइडिया कार्यक्रम
-गरीब विद्यार्थियों के लिए सभी कॉलेज में बुक बैंक
-लॉ कॉलेज में बार कौंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी से प्रवेश
-स्नातक प्रथम वर्ष और स्नाकोत्तर उत्तर्राद्र्ध के प्रवेश होंगे ऑनलाइन
पुलिस के हत्थे चढ़ा मनी एक्सचेंजर मर्डर केस का आरोपी

अजमेर. मनी एक्सचेंज कारोबारी मनीष मूलचंदानी की हत्या के आरोपी णजीत सिंह उर्फ रणसा को पुलिस ने सीकर से प्रोडक्शन वारंट से गिरफ्तार किया। पुलिस को लम्बे अर्से से उसकी तलाश थी। सोमवार को इसे अदालत में पेश किया जाएगा।
आगरा गेट इलाके में पिछले साल 21 फरवरी को सरेआम फायर कर मनी एक्सचेंज कारोबारी मनीष मूलचंदानी की हत्या हुई थी। पुलिस ने घटना के 5 महीने बाद 16 जुलाई को हत्याकांड का पर्दाफाश किया था।

Home / Ajmer / College Admission: बारहवीं के नतीजे के बाद होंगे प्रथम वर्ष में प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो