scriptconstable recruitment exam 2021 | जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक | Patrika News

जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक

13 से 16 मई तक कांस्टेबल भर्ती 2021 की परीक्षा

अजमेर

Published: May 12, 2022 09:14:58 pm

तरूण कश्यप

अजमेर. आने वाले चार दिन प्रदेश के कई शहरों में युवा खासी तादात में नजर आएंगे। कारण 13 से 16 मई तक कांस्टेबल भर्ती 2021 की परीक्षा है। इसको लेकर युवाओं ने तैयारी पूरी कर ली है वहीं प्रशासन भी अपनी तैयारी में जुटा है। भर्ती में शामिल रिक्त पदों की संख्या के आंकड़े बताते हैं कि जहां सबसे ज्यादा पद रिक्त हैं वही सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं। पदों के वर्गीकरण के अनुसार जयपुर-जोधपुर आयुक्तालय और सीआईडी-आईबी में चयन की सबसे ज्यादा युवाओं को उम्मीद है क्योंकि कुल 4581 पदों के लिए निकाली गई वैकेंसी में से सर्वाधिक पद जयपुर-जोधपुर आयुक्तालय और सीआईडी-आईबी में हैं। लिहाजा इन तीन यूनिट के लिए सर्वाधिक आवेदक परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए प्रदेश के 18.80 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। इसमें जयपुर में जहां 8.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं तो वहीं अजमेर में परीक्षा देने बाहर से लगभग 1 लाख अभ्यर्थी आएंगे।
जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक
जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक
रिक्तियों में खेल कोटे के भी पद शामिल हैंं। जिला, यूनिट और बटालियन में रोस्टर पंजिका के अनुसार वर्ग वार रिक्त पदों की गणना की गई है। इनमें उत्कृष्ट खिलाड़ी कोटे के लिए आरक्षित 67 पद भी शामिल हैं। इसके लिए अलग से विज्ञप्ति जारी कर आवेदन मांगे जाने हैं।
यह है पेपर पैटर्न

लिखित परीक्षा का पेपर 150 अंकों का होगा। जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा और गलत उत्तर पर 25% अंक कटेगा। विवेचना, तार्किक योग्यता व कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान के 60 प्रश्न होंगे। सामान्य ज्ञान, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, समसामयिक विषय के 35प्रश्न होंगे। राजस्थान के इतिहास, संस्कृत, कला, भूगोल, राजनीति के 45 प्रश्न होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.