scriptजहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक | constable recruitment exam 2021 | Patrika News
अजमेर

जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक

13 से 16 मई तक कांस्टेबल भर्ती 2021 की परीक्षा

अजमेरMay 12, 2022 / 09:14 pm

tarun kashyap

जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक

जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक

तरूण कश्यप

अजमेर. आने वाले चार दिन प्रदेश के कई शहरों में युवा खासी तादात में नजर आएंगे। कारण 13 से 16 मई तक कांस्टेबल भर्ती 2021 की परीक्षा है। इसको लेकर युवाओं ने तैयारी पूरी कर ली है वहीं प्रशासन भी अपनी तैयारी में जुटा है। भर्ती में शामिल रिक्त पदों की संख्या के आंकड़े बताते हैं कि जहां सबसे ज्यादा पद रिक्त हैं वही सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं। पदों के वर्गीकरण के अनुसार जयपुर-जोधपुर आयुक्तालय और सीआईडी-आईबी में चयन की सबसे ज्यादा युवाओं को उम्मीद है क्योंकि कुल 4581 पदों के लिए निकाली गई वैकेंसी में से सर्वाधिक पद जयपुर-जोधपुर आयुक्तालय और सीआईडी-आईबी में हैं। लिहाजा इन तीन यूनिट के लिए सर्वाधिक आवेदक परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए प्रदेश के 18.80 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। इसमें जयपुर में जहां 8.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं तो वहीं अजमेर में परीक्षा देने बाहर से लगभग 1 लाख अभ्यर्थी आएंगे।
रिक्तियों में खेल कोटे के भी पद शामिल हैंं। जिला, यूनिट और बटालियन में रोस्टर पंजिका के अनुसार वर्ग वार रिक्त पदों की गणना की गई है। इनमें उत्कृष्ट खिलाड़ी कोटे के लिए आरक्षित 67 पद भी शामिल हैं। इसके लिए अलग से विज्ञप्ति जारी कर आवेदन मांगे जाने हैं।
यह है पेपर पैटर्न

लिखित परीक्षा का पेपर 150 अंकों का होगा। जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा और गलत उत्तर पर 25% अंक कटेगा। विवेचना, तार्किक योग्यता व कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान के 60 प्रश्न होंगे। सामान्य ज्ञान, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, समसामयिक विषय के 35प्रश्न होंगे। राजस्थान के इतिहास, संस्कृत, कला, भूगोल, राजनीति के 45 प्रश्न होंगे।

Home / Ajmer / जहां सबसे ज्यादा पद, वहीं सबसे ज्यादा आवेदक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो