scriptकोरोना जागरूकता महाअभियान की शुरूआत आज से | Corona Awareness Campaign begins today | Patrika News
अजमेर

कोरोना जागरूकता महाअभियान की शुरूआत आज से

कोरोना को हराने के लिए हर व्यक्ति तक पहुंचेगा जागरूकता अभियान
सघन स्क्रीनिंग का प्रारम्भ भी होगा

अजमेरJun 21, 2020 / 09:11 pm

bhupendra singh

2,115 new corona cases in TN, active cases go up to 23,509

2,115 new corona cases in TN, active cases go up to 23,509

अजमेर.आमजन को कोरोना corona महामारी संक्रमण से बचाने तथा जागरूक करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कोविड.19 जागरूकता अभियान Awareness Campaign की सोमवार से होगी। अजमेर में खान एवं गोपालन तथा जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया अभियान को प्रारम्भ करेंगे। अजमेर में बड़े पैमाने पर जागरूकता गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।
जिला कलक्टर विश्व शर्मा ने बताया कि कोविड.19 जागरूकता अभियान की वीसी में जिले में प्रभारी मंत्री सहित सभी जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उपस्थित रहेंगे। वीसी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गहलोत तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा के उदबोधन होंगे।
कलक्टर ने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के बाद अजमेर में प्रभारीमंत्री भाया कलक्ट्रेट परिसर से जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही जिलेभर में सभी मोहल्लों,वार्ड, शहरों आदि में कोरोना जागरूकता गतिविधियां तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन स्क्रीनिंग शुरू कर दी जाएगी।
अजमेर जिले में आमजन को जागरूक करने के लिए डायनेमिक योजना तैयार की गई है। इसके लिए प्रचार प्रसार के परम्परागत तौर तरीकों के साथ ही वर्तमान युग की आवश्यकताओं के अनुसार डिजीटल और सोशल मीडिया प्लेटफ ार्म से भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। अजमेर जिले में स्क्रीनिंग और जागरूकता अभियान साथ-साथ चलेंगे ताकि प्रत्येक व्यक्ति कोरोना से बचाव के सामान्य तौर तरीकों को अपना ले।
उपखंड और ब्लॉक स्तर पर भी बनी योजना

जिला कलक्टर ने आज कलक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि जिले के सभी उपखण्ड और ब्लॉक विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक घर,वार्ड,मौहल्ला ग्राम पंचायत और शहर तक कोरोना जागरूकता का प्रचार प्रसार करेंगे। आमजन को उनकी बोलचाल की भाषा में बने गीत, संगीत और नाटको का डिजीटल प्रसारण कर जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम, नगर परिषद और सभी नगर पालिकाएं भी अपने-अपने स्तर पर प्रचार प्रसार करेगी।
सोशल मीडिया बनेगा जागरूकता का हथियार

कलक्टर ने बताया कि जागरूकता अभियान के लिए फेसबुक,व्हाट्सएप,ट्विटर,वीडियो वॉल और यूट्यूब के जरिए भी आमजन तक पहुंचा जाएगा। इसके लिए वृहद स्तर पर प्रचार की तैयारियां की गई है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग पोस्टर,बैनर,होर्डिंग,फ लैक्स,एलइडी वैन आदि के जरिए प्रचार प्रसार करेगा।
सरकारी व निजी संस्थानों पर लगेंगे कोरोना जागरूकता के संदेश

जिला कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक कार्यालय कार्यस्थल, राजकीय व निजी, शैक्षणिक संस्थानए कारखाने,शॉपिंग मॉल्स,बैंक,शोरूम एवं दुकानदार द्वारा अपने कोरोना से बचाव के प्रचार प्रसार से संबंधित पोस्टर,बैनर लगाना अनिवार्य किया गया है। परिसर के प्रवेश द्वार पर पोस्टर हिन्दी व अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रत्येक व्यवसायिक संगठन, व्यापार मंडल एवं मंडी संगठन भी इस पोस्टर को संबंधित बाजार,मंडी के मुख्यस्थान पर प्रदर्शित करेंगे। इसके तहत पोस्टर का प्रारूप भी तय किया गया है। इसमें कोर,दो गज की दूरी रखने,बिना मास्क बाहर न जाने व सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने का संदेश दिया जा रहा है।

Home / Ajmer / कोरोना जागरूकता महाअभियान की शुरूआत आज से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो